PNB Recruitment 2024: पंजाब नेशनल बैंक ने इन पदों के लिए निकाली 2700 भर्तियां, जानें आवेदन की डेडलाइन समेत पूरी प्रक्रिया

Bank Job 2024: पंजाब नेशनल बैंक में अप्रेंटिस पदों के लिए कुल 2700 नई भर्तियां निकाली गई हैं. आइए जानते हैं इसके लिए आपको कहां और कैसे आवेदन करना होगा और इसकी डेडलाइन क्या है.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Apprentice Posts Recruitment 2024: बैंक में काम करने के लिए इच्छुक लोगों के लिए अच्छी खबर है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अप्रेंटिस पदों के लिए भर्ती निकाली है. बैंक ने कुल 2700 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित की है. योग्य उम्मीदवार PNB की आधिकारिक वेबसाइट pnbindia.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए कितनी योग्यता चाहिए और इसकी डेडलाइन क्या है.. 

पीएनबी में अप्रेंटिस भर्ती के लिए जरूरी पात्रता (PNB Apprentice Recruitment 2024 Education Qualification)

पंजाब नेशनल बैंक में अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी के पास किसी सरकारी निकायों/AICTE/UGC द्वारा मान्यता प्राप्त/अनुमोदित किसी भी संस्थान/कॉलेज/यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. योग्यता का परिणाम 30.06.2024 को या उससे पहले घोषित किया जाना चाहिए और उम्मीदवार को बैंक द्वारा मांगे जाने पर यूनिवर्सिटी/कॉलेज/संस्थान से जारी मार्कशीट और प्रोविजनल/डिग्री प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा. इसके अलावा, उम्मीदवार की आयु सीमा 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन करने की अंतिम तिथि (PNB Apprentice Recruitment 2024 Registration Last Date)

पीएनबी में 2700 पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जुलाई 2024 तक की है. इससे पहले सभी इच्छुक अभ्यार्थियों को आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. आवेदन में सामान्य/ओबीसी के लिए शुल्क ₹944/- है, महिला/एससी/एसटी के लिए ₹708/- और पीडब्ल्यूबीडी के लिए ₹472/- है. एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी खाते में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है.

चयन की प्रक्रिया (PNB Apprentice Recruitment 2024 Selection Process)

आवेदन करने के बाद ऑनलाइन लिखित परीक्षा में सामान्य/वित्तीय जागरूकता, सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक और तर्क योग्यता और कंप्यूटर ज्ञान शामिल होंगे. सभी आवेदकों को अपने स्वयं के कैमरा सक्षम डेस्कटॉप या लैपटॉप या टैबलेट या स्मार्ट फोन का उपयोग करके दी गई तिथि और समय पर ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी. उम्मीदवारों को बैंक द्वारा तय किए गए कुल अंकों में न्यूनतम प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए, उस पर 5% छूट उपलब्ध है). व्यक्तिगत विषय के लिए कोई न्यूनतम योग्यता अंक नहीं होंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- PM Aawas Yojana: छत्तीसगढ़ में भ्रष्ट डकार गए इतने करोड़ रुपये, लाभार्थियों को नहीं मिला मकान

ऐसे करें आवेदन 

  • सबसे पहले PNB की आधिकारिक वेबसाइट pnbindia.in पर जाएं
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध करियर लिंक पर क्लिक करें
  • एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को अप्रेंटिस पदों पर क्लिक करना होगा
  • नए पेज पर आवेदन करने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें
  • एक बार हो जाने पर आवेदन पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
  • आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें
  • आगे की जरूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh News: अब नहीं हो पाएगी बिजली चोरी, लगाए जा रहे हैं स्मार्ट मीटर... रिचॉर्ज खत्म तो बिजली हो जाएगी गुल