NDTV Exclusive Interview : बजट को ख़ास बनाने के लिए क्या करते हैं पीएम मोदी?  इस इंटरव्यू में खोल दिए राज... 

PM Modi Interview to NDTV: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी से कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की. इस इंटरव्यू में उन्होंने अपने कई अनुभव भी साझा किए. बजट बनाने के पहले और बाद में क्या करते हैं इसके भी राज उन्होंने खोले हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

PM Narendra Modi Exclusive Interview: देश में 18 वां लोकसभा चुनाव चल रहा है और चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है. इस बीच PM नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi)ने NDTV को दिए Exclusive Interview में तमाम मुद्दों पर बात की है. NDTV के  एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया को दिए इंटरव्यू में चुनावी सरगर्मी के बीच भी वे बेहद शांत दिखे. उन्होंने अपने कई अनुभव भी साझा किए और कहा कि पॉलिसी बनाता हूं तो तब कई चीजों की प्रोसेसिंग मेरे दिमाग में शुरू हो जाती है.   

बजट को ऐसे बनाते हैं ख़ास 

पीएम मोदी ने कहा कि आजकल बजट बनाता हूं, तो इसके बाद इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से जुड़े लोगों के साथ वर्कशॉप करता हूं. किसानों के साथ वर्कशॉप करता हूं, उससे नए आइडिया आते हैं. बजट से पहले भी करता हूं और बजट के बाद भी करता हूं. इस बजट में कुछ बातों का उपयोग नहीं कर पाता हूं, तो अलग बजट में उसका उपयोग करता हूं. मैं बहुत खुले मन का इंसान हूं. दुनिया भर की चीजें, विदेशों से भी सीखता हूं. पॉलिसी जब मैं बनाता हूं, तब इन सारी चीजों की प्रोसेसिंग मेरे दिमाग में शुरू हो जाती है.

Advertisement

साझा किए ये अनुभव 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये मेरा सौभाग्‍य रहा है कि मैं परिव्राजक रहा हूं और इसलिए शायद हिंदुस्‍तान के 90 प्रतिशत से ज्‍यादा जिले ऐसे होंगे, जहां मैंने रात्रि मुकाम किया है. ये मेरे राजनीतिक जीवन से पहले की बात है. दूसरा, बिना रिजर्वेशन के ट्रेन में घूमा हूं. जनरल बोगी में खड़े-खड़े यात्राएं की हैं. बसों में सफर किया है, पैदल घूमा हूं, तो जमीनी दुनिया है, उसी से मैं जुड़ा भी हूं और उसी से बनकर निकला भी हूं. वो अनुभव बहुत बड़ा होता है, बहुत काम आता है. दूसरा, हमारे देश में जितने प्रधानमंत्री आए, वो दिल्‍ली के गलियारों से ही ज्‍यादा निकले हैं. बहुत कम प्रधानमंत्री हैं, जिन्‍होंने राज्‍य के अंदर सरकारों में काम किया हो. जिन्‍होंने किया भी वो बहुत कम समय के लिए किया. 

Advertisement

ये भी पढ़ें NDTV Exclusive Interview: विपक्ष के हमले पर PM का जवाब, रोजगार के मामले पर जानिए क्या कहा मोदी ने ?

Advertisement

अनुभव का बहुत बड़ा खजाना है

लेकिन मैं ऐसा व्‍यक्ति हूं, जो लंबे समय तक एक प्रगतिशील राज्‍य का मुख्‍यमंत्री रहकर आया हूं. इसलिए जनआकांक्षाओं से मैं परिचित था. जनआकांक्षाओं और राज्‍यों के बीच परेशानियां क्‍या आती हैं, उसका मुझे अनुभव था. तो मेरे पास अनुभव का बहुत बड़ा खजाना है. इसके साथ ही जीवन भर मैं अपने आपको विद्यार्थी मानता हूं. इसलिए मैं एकेडमिक वर्ल्‍ड से सीखने का प्रयास करता हूं कि वो क्‍या सोचते हैं. मैं जो ब्‍यूरोक्रेट्स की जो दुनिया है, उनको समझने का प्रयास करता हूं. 

ये भी पढ़ें PM Modi Interview: पीएम मोदी ने वित्तीय अनुशासन पर दिया जोर, कहा-देश चलाने के लिए फिस्कल डेफिसिट बेहद जरूर