विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Poll of Polls: एमपी में फिर बीजेपी का डंका ! विधानसभा के बाद अब लोकसभा में भी कांग्रेस रह सकती है खाली हाथ

Opinion Poll 2024 Lok Sabha Election: 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 303 और NDA गठबंधन के सहयोगियों ने देशभर की 543 में से 353 सीटों पर जीत हासिल की थी. एनडीटीवी पोल ऑफ़ ओपिनियन पोल्स के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार NDA का आंकड़ा कम से कम 365 हो सकता है. यानी एक बार फिर से देश में पीएम मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनती दिख रही है.

Read Time: 4 min
NDTV Poll of Polls: एमपी में फिर बीजेपी का डंका ! विधानसभा के बाद अब लोकसभा में भी कांग्रेस रह सकती है खाली हाथ

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) का बिगुल बज चुका है.सभी पार्टियां जोर शोर से चुनाव प्रचार करने के साथ ही अपनी-अपनी जीत के दावा कर रही है. इस बीच देशभर में अलग-अलग समाचार चैनलों और सर्वेक्षण करने वाली कंपनियों के जरिए किए गए चुनाव पूर्व ओपिनियन पोल (Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll) के बाद NDTV के पोल ऑफ़ पोल्स में जो नतीजे सामने आए हैं, उससे पता चलता है कि आगामी लोकसभा चुनाव में BJP नीत गठबंधन  NDA अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने जा रहा है. इसके साथ ही एक बार फिर से केंद्र में भाजपा सरकार (BJP Government) बनती दिख रही है. इस ओपिनियन पोल में देश के हिन्दी भाषी प्रदेशों के अलावा महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी का डंका बजता नजर आ रहा है. अगर बात एमपी की करें तो, यहां भाजपा पिछले चुनाव की तरह इस बार भी 29 में से 28 सीटें जीतती नजर आ रही है.

दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 303 और NDA गठबंधन के सहयोगियों ने देशभर की 543 में से 353 सीटों पर जीत हासिल की थी. एनडीटीवी पोल ऑफ़ ओपिनियन पोल्स के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार NDA का आंकड़ा कम से कम 365 हो सकता है. यानी एक बार फिर से देश में पीएम मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनती दिख रही है.

बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र में भी बीजेपी का जलवा

NDTV पोल ऑफ़ पोल्स के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा खास तौर पर बिहार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में शानदार प्रदर्शन करती दिख रही है. बिहार में भाजपा नीट गठबंधन एनडीए यहां की कुल 40 सीटों में से इस बार 35 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं, INDIA गठबंधन के खाते में मात्र पांच सीटें ही जाती दिख रही है, जबकि कई दूसरे दलों का तो खाता खुलना भी मुश्किल नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- 5 साल में 'गरीब' हुए दिग्विजय सिंह, पत्नी अमृता राय हुई 'करोड़पति', जानें पूर्व सीएम के पास कितनी है दौलत?

पश्चिम बंगाल में फिर रिकॉर्ड तोड़ेगी भाजपा

ऐसे ही महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से NDA के खाते में 30 सीटें जाती दिख रही हैं, जबकि INDIA गठबंधन के खाते में 17 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं, अन्य को एक सीट पर जीत मिलने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में भी भाजपा पहले के मुकाबले और बड़ी पार्टी बनकर उभरती नजर आ रही है. NDTV के पोल ऑफ़ पोल्स के अनुसार 2024 के चुनाव में भाजपा पश्चिम बंगाल में ऐतिहासिक प्रदर्शन कर सकती है. यानी यह पहली बार है, जब भाजपा को किसी लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड 19 सीटें मिलती दिख रही है. यहां सबसे बुरा हाल कांग्रेस नीट INDIA गठबंधन का होता नजर आ रहा है. यहां INDIA गठबंधन को मात्र एक सीट मिलती दिख रही है, जबकि टीएमसी के खाते में 22 सीटें जाती दिख रही हैं. गौरतलब है कि भाजपा ने पिछले चुनाव में पश्चिम बंगाल में 18 सीटों पर पहली बार जीत हासिल कर रिकॉर्ड कायम किया था, लेकिन इस बार ये रिकॉर्ड भी टूटने के आसार हैं. 

ये भी पढ़ें-  Lok Sabha Election 2024: सिंधिया ने नामांकन में घोषित की इतनी संपत्ति, खुद को बताया कर्जदार और पत्नी के पास नहीं है कोई जेवर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close