Exclusive Interview में NDTV से बोले मोदी- देश अब इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है

PM नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi)ने NDTV को दिए Exclusive Interview में दावा किया है कि भारत अब पूरी तरह से इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है. उन्होंने बताया कि आज हालात पूरी तरह बदल चुके हैं. अब हम दुनिया में मोबाइल फोन के दूसरे सबसे बड़े निर्माता हैं. हम दुनिया के अंदर आईफोन एक्सपोर्ट कर रहे हैं. दुनिया में से 7 में से 1 आईफोन हमारे यहां बनता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

PM Narendra Modi Exclusive Interview: PM नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi)ने NDTV को दिए Exclusive Interview में दावा किया है कि भारत अब पूरी तरह से इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है. उन्होंने बताया कि आज हालात पूरी तरह बदल चुके हैं. अब हम दुनिया में मोबाइल फोन के दूसरे सबसे बड़े निर्माता हैं। हम दुनिया के अंदर आईफोन एक्सपोर्ट कर रहे हैं। दुनिया में से 7 में से 1 आईफोन हमारे यहां बनता है. PM मोदी ने ये बातें NDTV के  एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया को दिए Exclusive Interview में कही. जिसमें उन्होंने देश के औद्योगिक विकास की बातें बताई.

PM मोदी ने बताया कि आज देश ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से लेकर डिफेंस और तक में तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में बहुत तेजी से काम किया है. जिसकी वजह से आज देश में करीब एक लाख करोड़ डिफेंस प्रॉडक्शन हो रहा है. इसके साथ ही पहली बार भारत ने करीब 21 हजार करोड़ का डिफेंस एक्सपोर्ट किया है. अब दुनिया को लगता है कि भारत भी डिफेंस के प्रोडक्ट को बना सकता है.

Advertisement
Advertisement

इसके अलावा देश में  ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक व्हीकल के बाजार का आकार भी बढ़ रहा है. हमने स्पेस के सेक्टर को भी ओपन कर दिया है. जिससे कई सारे स्टार्टअप आए हैं. ये सारे स्टार्टअप टेक्नॉ़लजी को लीड कर रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने मुख्यमंत्री रहने के दौरान का अनुभव भी साझा किया. उन्होंने बताया कि गुजरात में जो मेरा जो डायमंड इंडस्ट्री का अनुभव रहा है वो कमाल का है. आज दुनिया में 10 में से 8 डायमंड ऐसे होते हैं जिसमें किसी न किसी हिंदुस्तानी का हाथ लगा होता है. उन्होंने बताया कि अब वे अगले चरण की ओर देख रहे हैं.  उदाहरण के तौर पर ग्रीन डायमंड. पीएम मोदी के मुताबिक ग्रीन डायमंड का मार्केट बहुत बड़ा है. आने वाले दिनों में हम ग्रीन डायमंड में भी काफी प्रगति करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी के मुताबिक अब सेमी कंडक्टर पर भी हमें ध्यान देना है. पीएम का मानना है कि इससे न सिर्फ ट्रांसपोर्ट से जुड़ी चीजों का कारोबार बढ़ेगा बल्कि भारत इसका हब भी बन सकता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: NDTV के साथ Exclusive इंटरव्यू में बोले PM मोदी- टुकड़ों में सोचना या मीडिया का ध्यान खींचने के लिए काम नहीं करता