Lok Sabha Election 2024: चुनावी इतिहास में पहली बार नतीजों से पहले EC की प्रेस कांफ्रेंस, आलोचनाओं का दिया जवाब

EC Press Conference: लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले चुनाव आयोग ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव का विवरण दिया. इसके साथ ही उन्होंने आलोचनाओं का भी जवाब दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे (Lok Sabha Election Result) मंगलवार को घोषित किए जाएंगे. नतीजों से पहले चुनाव आयोग (Election Commission) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस (EC Press Conference) की. आपको बता दें कि चुनावी इतिहास में यह पहली बार है जब लोकसभा चुनाव के नतीजों के पहले चुनाव आयोग प्रेस कांफ्रेंस कर रहा है. 4 जून यानी कल लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने वाले हैं. 1 जून को लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान के बाद आए एक्जिट पोल में एनडीए को बढ़त मिलने का अनुमान है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) ने इस बार के चुनाव को ऐतिहासिक बताया. उन्होंने मतदाताओं का आभार जताते हुए कहा कि इस बार के आम चुनाव में 64 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

सोशल मीडिया टिप्पणी की दिया जवाब

राजीव कुमार ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में 68 हजार से अधिक निगरानी दल, डेढ़ करोड़ से अधिक मतदानकर्मी व सुरक्षाकर्मी शामिल रहे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने सोशल मीडिया पर 'लापता जेंटलमैन' नाम दिए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "हम हमेशा यहीं ते, कभी नदारद नहीं थे." उन्होंने कहा कि अब मीम बनाने वाले यह कह सकते हैं कि 'लापता जेंटलमैन' वापस आ गए हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार के चुनाव के लिए करीब चार लाख वाहन, 135 विशेष ट्रेनें और 1,692 उड़ानों का इस्तेमाल किया गया.

यह भी पढ़ें - नतीजों से पहले आचार्य प्रमोद कृष्णम का बयान, बोले, 4 जून के बाद विदेश में ठिकाना तलाशेंगे राहुल गांधी

Advertisement

यह भी पढ़ें - मतगणना को लेकर भोपाल में यातायात की खास तैयारी, राजधानी की ये सड़कें रहेंगी बंद, इनमें होगा डायवर्जन