विज्ञापन
Story ProgressBack

पांचवें चरण का मतदान आज: 8 राज्यों के 49 सीटों पर वोटिंग जारी, राहुल-स्मृति-राजनाथ समेत कई दिग्गजों के किस्मत दांव पर

Lok Sabha Election Phase 5: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को देश के 8 राज्यों के 49 सीटों पर वोटिंग हो रही है. यूपी की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार-ओडिशा की 5,  झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर की एक और लद्दाख में 1 सीट पर मतदान हो रहा है.

Read Time: 3 mins
पांचवें चरण का मतदान आज: 8 राज्यों के 49 सीटों पर वोटिंग जारी, राहुल-स्मृति-राजनाथ समेत कई दिग्गजों के किस्मत दांव पर

Lok Sabha chunav phase 5: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के पांचवें चरण (phase 5 Voting) में सोमवार, 20 मई को 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग जारी है. इस चरण में 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. जिनमें केंद्रीय मंत्री और सांसद भी शामिल हैं. मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक है. 

20 मई को उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5,ओडिशा की 5,  झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर की एक और लद्दाख में 1 सीट पर वोटिंग हो रही है.

पाचवें चरण में 9 बजे तक 10.28 प्रतिशत हुआ मतदान

पांचवें चरण के चुनाव (Lok Sabha chunav phase 5) में सुबह 9 बजे तक 10.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. यूपी  में 12.89 प्रतिशत, बिहार में 8.86 प्रतिशत, जम्मू और कश्मीर में 7.63 प्रतिशत, झारखंड में 11.68 प्रतिशत, लद्दाख 10.51 में प्रतिशत , महाराष्ट्र में 6.33 प्रतिशत, ओडिशा में 6.87 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 15.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. यूपी के रायबरेली, अमेठी और लखनऊ सीट पर सबकी नजरें बनी हुई हैं. इन सीटों से राहुल गांधी, स्‍मृति ईरानी और राजनाथ सिंह जैसे दिग्‍गज चुनाव लड़ रहे हैं.  

केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में कुल 8.95 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे, जिसमें 4.26 करोड़ महिला मतदाता और 5,409 ‘थर्ड जेंडर' के मतदाता शामिल हैं. वहीं मतदान के लिए 94,732 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात हैं.

इस चरण में रायबरेली और अमेठी जैसी दो हाई प्रोफाइल सीटों पर भी मतदान किया जाएगा. रायबरेली से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं. 

राहुल- स्मृति ईरानी की किस्मत दांव पर

पांचवें चरण में कई केंद्रीय मंत्री और सांसदों की किस्मत भी ईवीएम में कैद होगी. इस चरण में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मोदी सरकार के मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, साध्वी निरंजन ज्योति, पीयूष गोयल के साथ-साथ बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी जैसे दिग्गज नेता मैदान में हैं. इसके अलावा चिराग पासवान, शांतनु ठाकुर, श्रीकांत शिंदे और रोहिणी आचार्य की भी किस्मत का फैसला होना है.

ये भी पढ़े: IPL 2024 की प्राइज मनी 46.5 करोड़, जानें विजेता और उपविजेता को कितनी मिलेगी रकम?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP-CG सहित जहां मिली कांग्रेस को करारी, वहां की पड़ताल शुरु, खरगे ने इतनी कमेटी गठित की
पांचवें चरण का मतदान आज: 8 राज्यों के 49 सीटों पर वोटिंग जारी, राहुल-स्मृति-राजनाथ समेत कई दिग्गजों के किस्मत दांव पर
tech news: Big allegation by Elon Musk, who challenged Zuckerberg, said- WhatsApp exports users' data every night
Next Article
जुकरबर्ग को चुनौती देने वाले एलन मस्क का बड़ा आरोप, कहा-व्हाट्सएप हर रात ये करता है
Close
;