Job Alert: फ्रेशर्स के लिए अच्छी खबर... तेजी से बढ़ रही हैं ये तीन नौकरियां, जानिए कहां हैं करियर के अवसर

Careers and Job Opportunities: लिंक्डइन करियर एक्सपर्ट और इंडिया सीनियर मैनेजिंग एडिटर, निरजिता बनर्जी की ओर से कहा गया है कि कई स्किल आज के समय इंडस्ट्रीज में हस्तांतरणीय हैं. एआई (AI) के आने से कई फील्ड में टेक से जुड़े रोजगार बढ़ रहे हैं. इस कारण से कंपनियां विविध शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले पेशेवरों की तलाश कर रही हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Job Opportunities for Freshers: सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineers), सिस्टम इंजीनियर (Systems Engineers) और प्रोग्रामिंग एनालिस्ट (Programming Analysts) उन तीन टॉप नौकरियों (Top Jobs) में शामिल है, जिनमें फ्रैश ग्रेजुएट्स (Fresh Graduates) की मांग सबसे अधिक (Highest Demanding Jobs) है. बुधवार 29 मई को आई एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में बताया गया कि एंट्री लेवल जॉब (Entry Level Jobs) के लिए डिजाइन (Design), एनालिस्ट्स (Analytics) और प्रोग्रामिंग (Programming) टॉप स्किल (Top Skills) हैं, जिनकी मांग सबसे अधिक है. वहीं सालाना आधार पर ऑन-साइट यानी कार्यस्थल पर नौकरी में 15 प्रतिशत की गिरावट हुई है. जबकि हाइब्रिड नौकरियों में 52 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है.

LinkedIn रिपोर्ट में यह बताया गया?

लिंक्डइन प्रोफेशनल नेटवर्क (LinkedIn Professional Network) की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि नौकरी परिदृश्य में बदलाव नए ग्रेजुएट्स को चुनने और आगे बढ़ने के लिए कार्य व्यवस्था की एक विस्तृत रेंज प्रदान करता है. आगे कहा गया कि बैचलर डिग्री के साथ युवा पेशेवरों को लिए यूटिलिटी तेजी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री है.

Advertisement
इसके अलावा ऑयल, गैस एवं माइनिंग, रियल एस्टेट, सामानों की रेंटल सर्विसेज और कंज्यूमर सर्विसेज में नए ग्रेजुएट्स के लिए नौकरियां तेजी से बढ़ रही हैं.

रिपोर्ट में बताया गया कि जिन लोगों के पास बैचलर डिग्री (Bachelor Degree) नहीं है. उनके पास भी नौकरी के काफी सारे अवसर हैं, जिसमें शिक्षा (Education) , टेक्नोलॉजी (Technology) और मीडिया (Media Sector) सेक्टर शामिल है.

Advertisement
लिंक्डइन करियर एक्सपर्ट (LinkedIn Career Expert) और इंडिया सीनियर मैनेजिंग एडिटर, निरजिता बनर्जी की ओर से कहा गया है कि कई स्किल आज के समय इंडस्ट्रीज में हस्तांतरणीय हैं. एआई (AI) के आने से कई फील्ड में टेक से जुड़े रोजगार बढ़ रहे हैं. इस कारण से कंपनियां विविध शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले पेशेवरों की तलाश कर रही हैं.

रिपोर्ट में बताया गया कि तेजी से बढ़ रहे मास्टर डिग्री होल्डर्स को भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डेटा एनालिस्ट के पद पर नियुक्त किया जा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया कि जिन लोगों के पास डिग्री नहीं है. वे भी सॉफ्टवेयर, सेक्रेटरी और डिजाइन इंजीनियर जैसे पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें : भारतीय सेना की बेटी का कमाल... UN महासचिव का ऐलान, राधिका को मिलेगा संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित सम्मान

यह भी पढ़ें : Job Opportunities: IT प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी, इंदौर में तैयार हो रहे हैं दो नए IT Park, जानें- कैसी है तैयारी

यह भी पढ़ें : SBI Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर, SBI देगा 12 हजार नई नौकरियां

यह भी पढ़ें : Paytm Q4 Results: कर्मचारियों की टेंशन बढ़ी, Paytm ने दिये छंटनी के संकेत, AI बन सकती है वजह

Topics mentioned in this article