विज्ञापन
Story ProgressBack

जलियांवाला बाग नरसंहार: PM मोदी से लेकर CM मोहन ने कैसे दी शहीदों को श्रद्धांजलि, देखिए वीडियो

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने अपने सोशल मीडिया में लिखा है कि इंकलाब के नारों से गूंज उठी थी जलियाँवाला बाग की दीवार, कायर था वो जनरल डायर निहत्थों की सभा पर किया था वार.

Read Time: 3 mins
जलियांवाला बाग नरसंहार: PM मोदी से लेकर CM मोहन ने कैसे दी शहीदों को श्रद्धांजलि, देखिए वीडियो

Baisakhi 2024: भारत में 13 अप्रैल की तारीख काफी महत्चपूर्ण है. इस दिन बैसाखी पर्व (Baisakhi Festival) के साथ-साथ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का एक महत्वपूर्ण दिन है, 1919 में इसी दिन जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) की वह घटना घटित हुई जिसके बारे में पढ़कर, सुनकर आज भी हर व्यक्ति का दिल सिहर उठता है. इस घटना में अंग्रेजों द्वारा गोली चलाकर सैकड़ों लोगों का नरसंहार कर दिया गया था, इस नरसंहार (Jallianwala Bagh massacre) ने स्वतंत्रता सेनानियों (Freedom Fighter) और स्वतंत्रता के आंदोलन को एक ज्वाला में बदल दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इस मौके पर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि जलियांवाला बाग नरसंहार के सभी वीर शहीदों को देशभर के मेरे परिवारजनों की ओर से कोटि-कोटि नमन. इसके साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने एक वीडियो भी शेयर किया है. 

पहले देखिए PM Modi द्वारा शेयर किया गया Jallianwala Bagh का वीडियो

इस वीडियो में पीएम मोदी ने अपनी आवाज में इस स्मारक के बारे बताया है. इसके साथ ही प्रधान मोदी ने देशवासियों को बैसाखी की शुभकामनाएं दी हैं.

अब जानिए क्या था वह नरसंहार

CM मोहन यादव ने ऐसे याद किया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने अपने सोशल मीडिया में लिखा है कि...

इंकलाब के नारों से गूंज उठी थी
जलियाँवाला बाग की दीवार
कायर था वो जनरल डायर
निहत्थों की सभा पर किया था वार

जलियाँवाला बाग नरसंहार के स्मृति दिवस पर मां भारती की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी अमर बलिदानियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. आपका बलिदान हर भारतीय के हृदय में सदैव अंकित रहेगा एवं हम सभी मिलकर आपके 'सपनों के भारत' का निर्माण करेंगे.

CM Mohan Yadav on Jallianwala Bagh Massacre Day

Jallianwala Bagh Massacre: जलियांवाला बाग नरसंहार दिवस पर CM Mohan Yadav
Photo Credit: CM Mohan Yadav Social Page

बैसीखी की बधाई देते हुए सीएम ने लिखा है कि खुशहाली, समृद्धि, उमंग व उत्साह के पावन पर्व बैसाखी की लख-लख बधाइयां. अन्नदाताओं की समृद्धि व खुशहाली का यह पर्व आप सभी के जीवन में सुख, शांति, नई ऊर्जा एवं नव उत्साह का संचार करे. #Baishakhi

पूर्व सीएम शिवराज ने यह लिखा

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम (Ex CM Shivraj Singh Chouhan) शिवराज सिंह चौहान ने लिखा है कि माँ भारती की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले जलियांवाला बाग नरसंहार के अमर बलिदानियों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ. आपका बलिदान चिरकाल तक हमें राष्ट्र के लिए सर्वस्व अर्पित करने की प्रेरणा देता रहेगा.

वहीं बैसाखी पर उन्होंने लिखा कि धर्म और मानवता की रक्षा के लिए अधिष्ठापित "खालसा पंथ" के स्थापना दिवस एवं हर्ष और उल्लास के पर्व बैसाखी की आप सभी को हार्दिक व शुभकामनाएं. यह पर्व हम सभी के जीवन में सुख, समृद्धि एवं खुशहाली लाये, यही कामना करता हूँ.

यह भी पढ़ें: 

** स्वर्णरेखा नदी: जज की अफसरों को फटकार- अमृतकाल का स्वर्ग दिखाकर मूर्ख बना रहे हैं? CBI जांच करा दूंगा

** MCB News: यहां पांचांग के अनुसार नहीं होती घट स्थापना, इतने दिनों बाद मनाते हैं नवरात्रि, क्या है परंपरा?

** 'राहुल गांधी देश के मूड से बेखबर' MP-CG के दौरे पर रामदास अठावले ने कहा- अगली बार 500 पार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कृषि मंत्री Shivraj Singh Chouhan को झारखंड BJP का प्रभारी बनाया गया, बीजेपी ने चार राज्यों के प्रभारी किए नियुक्त
जलियांवाला बाग नरसंहार: PM मोदी से लेकर CM मोहन ने कैसे दी शहीदों को श्रद्धांजलि, देखिए वीडियो
Delhi Chief Minister Kejriwal's allegation on Prime Minister Narendra Modi, said- My old parents were targeted to break me watch video
Next Article
मुझे तोड़ने के लिए मेरे बूढ़े मां-बाप को बनाया निशाना... CM केजरीवाल का PM मोदी पर आरोप, देखिए वीडियो
Close
;