विज्ञापन
Story ProgressBack

Interim Budget 2024: देश के 2 करोड़ परिवारों को मिलेंगे पक्के मकान, बजट में हुआ ये ऐलान 

Budget 2024: बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि कोविड की चुनौतियों के बावजूद पीएम आवास योजना ग्रामीण का कार्यान्वयन जारी रहा और हम 3 करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं. इसके सात ही उन्होंने ऐलान किया कि अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे.

Read Time: 3 min
Interim Budget 2024: देश के 2 करोड़ परिवारों को मिलेंगे पक्के मकान, बजट में हुआ ये ऐलान 

Interim Budget PMAY: देश के 2 करोड़ गरीब परिवारों को पक्के मकान मिलेंगे. वित्त वर्ष 2024-25 के लिए गुरुवार को पेश हुए बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत देश के 2 करोड़ और गरीब परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ देने का ऐलान किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण में कहा कि कोविड की चुनौतियों के बावजूद पीएम आवास योजना ग्रामीण का कार्यान्वयन जारी रहा और हम 3 करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं. इसके साथ ही अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाने का ऐलान किया.

गरीबों को अपना घर देना है योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य था कि साल 2023 तक गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले हर परिवार को खुद का घर दिया जाए, ताकि किराए पर घर नहीं लेना पड़े. पीएम आवास योजना के नियमों के तहत इसके लिए अप्लाई करने वाले के पास खुद का मकान नहीं होना चाहिए. अगर आपके परिवार में किसी व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी है, तब भी आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. क्योंकि ऐसे में आप इस योजना की पात्रता को पूरा नहीं करते हैं. 

ये भी पढ़ें Budget 2024: वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान, अब आशा, आंगनबाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी इस योजना का मिलेगा लाभ

फिर शुरू हुआ काम 

बता दें कि छातीसगढ़, राजस्थान में पिछले 3 सालों से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनने बंद हो गए थे. इसकी बड़ी वजह फंड की समस्या बताई जा रही थी. भाजपा ने इन दोनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार होने के कारण योजना बंद करने के आरोप लगाए थे. अधूरे पड़े मकानों के कारण लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा था. छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश के 18 लाख परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ देने की घोषा सीएम विष्णु देव साय ने की थी. इसके बाद यहां फिर से काम शुरू करने की तैयारी चल रही है. 

ये भी पढ़ें Budget 2024: एक करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, जानें PM सूर्योदय योजना के बारे में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close