विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget 2024: एक करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, जानें PM सूर्योदय योजना के बारे में

Interim Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट भाषण के दौरान 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' की घोषणा की. इस योजना के तहत देश के एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी.

Read Time: 3 min
Budget 2024: एक करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, जानें PM सूर्योदय योजना के बारे में
प्रतीकात्मक फोटो

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट भाषण के दौरान 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' (Pradhan Mantri Suryodaya Yojana) की घोषणा की. इस योजना के तहत देश के एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली (Free Electricity) दी जाएगी. इसके लिए घरों की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सूर्योदय योजना की घोषणा राम मंदिर उद्घाटन समारोह के दौरान की थी. जिसका जिक्र करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अंतरिम बजट में इस योजना को लागू किए जाने का ऐलान किया.

वित्त मंत्री के अनुसार, इस योजना के जरिए सरकार का लक्ष्य एक करोड़ परिवारों को छत पर सौर ऊर्जा की सुविधा देकर सशक्त बनाना है. उन्हें हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी. उन्होंने कहा, "रूफ-टॉप सोलराइजेशन के माध्यम से, 1 करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे. यह योजना अयोध्या में श्री राम मंदिर के अभिषेक के ऐतिहासिक दिन पर प्रधानमंत्री के संकल्प का पालन करती है."

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस टिकाऊ ऊर्जा समाधान से बिजली की तत्काल आवश्यकता पूरी होगी. इसके साथ ही हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित होगा. उन्होंने कहा, 'यह योजना पर्यावरण के प्रति जागरूक नीतियों के प्रति व्यापक समर्पण को भी दर्शाता है, जो राष्ट्र के लिए हरित और अधिक समावेशी भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है."

ये भी पढ़ें - Union Budget 2024: रेलवे में बनेंगे तीन नए इकोनॉमिक कॉरिडोर, वंदे भारत स्टैंडर्ड में कंवर्ट होंगी 40 हजार सामान्य बोगियां

ये भी पढ़ें - Union Budget 2024: इनकम टैक्स पर कोई राहत नहीं, वित्त मंत्री बोलीं- स्लैब और रिजीम में बदलाव नहीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close