Indian Railways: हर सफर में सिर्फ इतने पैसे खर्च कर पाएं 10 लाख रुपये तक का बीमा, यहां जानें पूरी जानकारी

Railways Health Insurance: रेलवे अपने यात्रियों को उनके बीमा का विकल्प वेबसाइट और ऐप दोनों पर देता है. आइए आज आपको बताते हैं कि इससे जुड़ा पूरा नियम क्या है...

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Indian Railway Health Insurance Rule: देश में रेल दुर्घटनाओं (Rail Accidents) की संख्या भले ही कम हुई है, लेकिन खत्म नहीं हुई हैं. इन दुर्घटनाओं में सबसे अधिक संख्या में लोगों की जान जाती है. रेलवे इन घटनाओं में मरने वाले या घायल होने वाले लोगों को बीमा (Insurance) भी देती है, वो भी 10 लाख रूपए का.. लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) अपने ऐप और वेबसाइट दोनों पर इसके लिए सभी यात्रियों को विकल्प देता है. लेकिन, ज्यादातर लोग इसे इगनोर करके आगे बढ़ जाते हैं. लेकिन, अगर आपने कुछ पैसों में मिलने वाले इस बीमा के ऑप्शन को ले लिया तो किसी भी बड़ी घटना में रेलवे बीमा (Railways Insurance) के नाम पर 10 लाख रूपए दे सकता है. आइए आपको बताते हैं इसके लिए रेलवे का क्या नियम है.. 

इन यात्रियों को मिल सकती हैं बीमा

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की मृत्यु या चोट की स्थिति में मुआवजा देने के लिए प्रदान की जाने वाली सुविधा है. रेलवे यात्रा बीमा का लाभ केवल उन्हीं यात्रियों को मिलता है, जिन्होंने टिकट खरीदते समय बीमा कराया हो. बीमा प्रीमियम केवल 45 पैसे की है और 10 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करता है. लेकिन, अधिकांश यात्री इस योजना से अंजान रहते हैं. अगर जानते भी है और उसपर नजर पड़ भी जाती है तो उसे अनदेखा करके आगे बढ़ जाते हैं. ऐसे में रेलवे बीमा कवरेज नहीं देती है..

Advertisement

इनके लिए नहीं है रेलवे की बीमा कवरेज

रेलवे यात्रा बीमा विशेष रूप से उन यात्रियों के लिए उपलब्ध है जो रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं. काउंटर से टिकट खरीदने वाले या जनरल डिब्बे में यात्रा करने वालों को इस बीमा तक पहुंच नहीं है. यह बीमा वैकल्पिक है, यानी इसे लेना या न लेना यात्री पर निर्भर करता है. यदि आपके पास रेलवे यात्रा बीमा है, तो रेल दुर्घटना में यात्री को हुए नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है. रेल दुर्घटना में यात्री की मृत्यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपये की बीमा राशि प्रदान की जाती है. स्थायी आंशिक विकलांगता के मामलों में यात्री को 7.5 लाख रुपये की बीमा राशि दी जाती है. वहीं, चोट लगने पर इलाज के खर्च के लिए 2 लाख रुपये की पेशकश करती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election: 428 सीटों पर संपन्न हुआ चुनाव, राजनाथ सिंह और राहुल गांधी समेत इन दिग्गजों के भाग्य का जनता ने किया फैसला

Advertisement

कैसे उठाएं इसका लाभ?

रेलवे यात्रा बीमा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करते समय वैकल्पिक बीमा का विकल्प चुनना होगा. चाहे उनकी यात्रा श्रेणी कुछ भी हो. बीमा के लिए आपसे सिर्फ 45 पैसे चार्ज लिया जाएगा. बीमा विकल्प चुनने पर नामांकित विवरण भरने के लिए यात्री के ईमेल और मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा जाएगा. बीमा पॉलिसी में नामांकित व्यक्ति होने से बीमा दावा प्राप्त करना आसान हो जाता है.

ये भी पढ़ें :- Kawardha: तेंदूपत्ते ने ले ली जान... ये है 16 महिलाओं और तीन बच्चों के मौत की इनसाइड स्टोरी