Global Forgiveness Day: किसी के लिए भी दिल में न रखें प्रतिशोध, खुले दिल से करें माफ, जानें क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व

Global Forgiveness Day 2024: वैश्विक क्षमा दिवस के दिन किसी की भी गलती को माफ कर देना चाहिए. आइए आपको बताते हैं इस दिन से जुड़ा इतिहास क्या है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

History of Global Forgiveness Day: हर साल 7 जुलाई को दुनिया भर में लोग वैश्विक क्षमा दिवस मनाते हैं. इसे पूरी दुनिया में शांति को बढ़ावा देने, घावों को भरने और सुलह को बढ़ावा देने के लिए जरूरी माना जाता है. माना जाता है कि इस दिन किसी को भी या किसी की भी गलती को माफ कर देने से व्यक्तियों और समुदायों को सकारात्मक बदलाव (Positive Changes) के लिए प्रेरित करता है. आइए आपको बताते हैं कि इससे जुड़ी मान्यता क्या है.

क्या होता है फॉरगिव करना (What is Forgiveness)

फॉरगिव करना या क्षमा करना बहुत जटिल और गहरी व्यक्तिगत यात्रा है. इसमें किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति आक्रोश, क्रोध और प्रतिशोध की इच्छा को छोड़कर सामने वाली की सभी गलतियों को माफ करना होता है. और लोगों की आमतौर पर ऐसा करने की प्रवृत्ति  नहीं होती है. सामान्यतः लोग छोटी-छोटी बातों का बुरा मानकर किसी से भी बैर करके बैठ जाते हैं. इसी कारण से इस खास दिन को बनाया गया, जहां लोग किसी भी गलती को आसानी से माफ कर सकें. इससे दो लोगों के बीच संबंध भी बेहतर होंगे.

फॉरगिवनेस डे का महत्तव

अक्सर संघर्षों, गलतफहमियों और अन्याय से ग्रस्त दुनिया में क्षमा का बहुत महत्व है. यह सीमाओं, संस्कृतियों और विचारधाराओं से परे है और मेल-मिलाप और सद्भाव की ओर एक मार्ग प्रदान करता है. चाहे व्यक्तिगत स्तर पर हो, परिवारों और समुदायों के भीतर हो, या राष्ट्रों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो, क्षमा विश्वास के पुनर्निर्माण, सहानुभूति को बढ़ावा देने और स्थायी शांति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

1. दिमाग के लिए प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया

क्षमा करना एक साहसी काम है, जिसके लिए सहानुभूति, समझ और आपसी समझ की तलाश करने की इच्छा की आवश्यकता होती है. यह संवाद, सुलह और गलतफहमियों या संघर्षों से टूटे हुए रिश्तों की बहाली को प्रोत्साहित करता है. क्षमा को अपनाकर, व्यक्ति और समाज बदला और आक्रोश के चक्र को तोड़ सकते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Negligence: एक माह के नवजात के पैर से अलग हुआ पंजा, मां-बाप ने लगाए जिला अस्पताल के डॉक्टरों पर आरोप

2. जीवन में आगे बढ़ने के लिए क्षमा करना जरूरी 

जैसा कि हम वैश्विक क्षमा दिवस मनाते हैं, हम स्वीकार करते हैं कि क्षमा हमेशा आसान या तत्काल नहीं होती है. इसके लिए करुणा, विनम्रता और उपचार के प्रति प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है. अपने निजी जीवन में क्षमा को अपनाकर और वैश्विक स्तर पर इसे बढ़ावा देकर, हम एक अधिक दयालु और शांतिपूर्ण दुनिया में योगदान देते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Sarkari Job News: CM यादव ने किया बड़ा ऐलान, एमपी में एक साथ 42 हजार डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों की होगी भर्ती