विज्ञापन

5.8 तीव्रता के आए भूकंप से पंजाब से लेकर दिल्ली-NCR तक हिली धरती, पाकिस्तान में था केंद्र

दिल्ली-NCR समेत पूरे जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और पंजाब में भूकंप के झटके महसूस किए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है. राहत की बात ये रही कि कहीं किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान में था. जिसके चलते इस्लामाबाद और लाहौर में भी झटके महसूस किए गए हैं.

5.8 तीव्रता के आए भूकंप से पंजाब से लेकर दिल्ली-NCR तक हिली धरती, पाकिस्तान में था केंद्र

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-NCR समेत पूरे जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और पंजाब में भूकंप के झटके महसूस किए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है. राहत की बात ये रही कि कहीं किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान में था. जिसके चलते इस्लामाबाद और लाहौर में भी झटके महसूस किए गए हैं. इसका एपिसेंटर जमीन से 33 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है. चिंता करने वाली बात ये है कि दिल्ली में बीते दो हफ्तों में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बुधवार को आए झटके अफगानिस्तान में भी महसूस किए गए हैं. 

कई जगह खौफ में दिखे लोग

भूकंप के झटकों की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई शहरों में लोग दहशत में आए गए. जयपुर में कई लोग तो डरकर अपने घरों से बाहर आए गए. इसी तरह जम्मू-कश्मीर में भी भूंकप की वजह से लोगों में खौफ का माहौल दिखा. हालांकि, अभी तक भूकंप की वजह से किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. दिल्ली-एनसीआर में कुछ दिन पहले ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस दौरान अफगानिस्तान में इतना तेज भूकंप आया था कि दिल्ली-एनसीआर में भी धरती कांप उठी थी. उस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई थी. यह भूकंप 255 किमी. धरती की गहराई में दर्ज किया गया था. अफगानिस्तान के समय के हिसाब से भूकंप 11 बजकर 26 मिनट पर आया, जिसका असर दिल्ली तक देखा गया था. 
बता दें कि आपको बता दें कि भूकंप धरती में एक टेक्टोनिक मूवमेंट की वजह से आती है. धरती के अंदर कुल सात बड़े टेक्टोनिक प्लेट्स हैं. जो हर समय मूव करते रहते हैं. ये प्लेट्स ही जब आपस में टकराते हैं तो भूकंप के झटकों को जमीन के ऊपर महसूस किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: MP में देर रात IPS अफसरों के तबादले, इन जगहों की संभालेंगे जिम्मेदारी, देखें लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Kedarnath में बड़ा हादसा: पहाड़ के नीचे दबे MP के तीन श्रद्धालुओं की मौत, एक घायल
5.8 तीव्रता के आए भूकंप से पंजाब से लेकर दिल्ली-NCR तक हिली धरती, पाकिस्तान में था केंद्र
After soybean now farmers will get profit on milk too CM Dr Yadav gave this information
Next Article
सोयाबीन के बाद अब दूध पर भी किसानों को मिलेगा ‘फायदा’, सीएम डॉ. यादव ने दी ये जानकारी
Close