सक्रिय राजनीति में होगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एंट्री, यहां से लड़ेंगी चुनाव?

Vaynad Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव 2024 में वायनाड और रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद चुनकर आए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जारी बयान में कहा कि वायनाड लोकसभा सीट से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेगीं. यह पहली बार होगा जब प्रियंका गांधी किसी सीट से चुनाव में उतरेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Priyanka Gandhi: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने सोमवार को एक बयान में बताया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) वायनाड लोकसभा सीट (Vaynad Lok Sabha Seat) से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. वायनाड लोकसभा सीट से सांसद चुने गए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi ने छोड़ने का फैसला किया है. राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2024 में रायबरेली और वायनाड दोनों सीट से चुनाव जीता था, लेकिन उन्होंने वायनाड सीट की जगह रायबरेली सीट को अपने पास रखा है.

लोकसभा चुनाव 2024 में वायनाड और रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद चुनकर आए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जारी बयान में कहा कि वायनाड लोकसभा सीट से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेगीं. यह पहली बार होगा जब प्रियंका गांधी किसी सीट से चुनाव में उतरेगी.

पांरपरिक रायबरेली लोकसभा सीट को राहुल गांधी ने अपने पास रखा

गौरतलब है केरल के वायनाड सीट और उत्तर प्रदेश के कांग्रेस पारंपरिक रायबरेली लोकसभा सीट से राहुल गांधी ने चुनाव जीतकर सांसद चुने गए थे. राहुल गांधी ने वायनाड की जगह रायबरेली सीट को अपने पास रखा है. अब उपचुनाव में वायनाड सीट से प्रियंका गांधी को उतारने का फैसला किया है.

वाराणसी लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी को लड़ाने के चल रही थी कवायद

कांग्रेस महासचिव और राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी के लोकसभा चुनाव 2024 में वाराणसी से चुनाव लड़ने की चर्चा चल रही थी, लेकिन वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री के विरूद्ध नहीं उतारा गया. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के विरूद्ध उन्हें नहीं खड़ा करके पछताती भी नजर आई.

नतीजों के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि प्रियंका चुनाव लड़ती तो जीत जातीं

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद जारी एक बयान में कहा कि अगर प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ जाती तो चुनाव जीत जाती. राहुल गांधी यह इसलिए कह रहे थे, क्योंकि उनका मानना था कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरूद्ध ्प्रियंका गांधी लड़ जाती तो चुनाव जीत जाती.

Advertisement

पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी में लड़े कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने दी कड़ी टक्कर

राहुल गांधी के मुताबिक अगर प्रियंका गांधी चुनाव लड़ जाती तो वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी को चुनाव जीतने में मुश्किल हो सकती थी. पिछले दो बार से वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद चुने जा रहे प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा चुनाव 2024 में महज 1.5 लाख वोटों से जीत हासिल हुईं थी. 

वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री मोदी को सिर्फ डेढ लाख वोटों से मिली जीत

वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने इस चुनाव में कांग्रेस के लिए करीब 40 फीसदी वोट बटोरते हुए वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री को कड़ी टक्कर दी थी. अजय राय ने  करीब 4 लाख 60 हजार वोट हासिल किए थे, जबकि प्रधानमंत्री मोदी को लगभग 6 लाख 12 हजार वोट मिले थे.  

Advertisement

ये भी पढ़ें-MBA Paper Leak: कौन है DAVV डिग्री कॉलेज का संचालक? गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस ने खोला मोर्चा