विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

Beetroot Benifits : चुकंदर खाने के हैं कई फायदे, स्किन करने लगती है ग्लो

चुकंदर (Beetroot) सेहत के लिए रामबाण है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं चुकंदर (Beetroot) खाने से आपके शरीर को कितने फ़ायदे (Benifits of Beetroot) होते हैं.

Read Time: 3 min
Beetroot Benifits : चुकंदर खाने के हैं कई फायदे, स्किन करने लगती है ग्लो

Healthy Lifestyle : शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है. हम पोषक तत्वों को पाने के लिए विटामिन, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट वाली चीज़ें अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर (Beetroot) सेहत के लिए रामबाण है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चुकंदर (Beetroot) खाने से आपके शरीर को कितने फ़ायदे (Benifits of Beetroot) होते हैं.

हृदय रोगों से मुक्ति

चुकंदर के सेवन करने से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का ख़तरा कम हो जाता है. चुकंदर में भरपूर मात्रा में फोलेट यानी विटामिन B9 पाया जाता है, जिससे रक्त वाहिकाओं को होने वाले नुक़सान को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है. 

स्टैमिना बढ़ाने में मददगार

चुकंदर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. चुकंदर खाने से या इसके जूस को पीने से स्टैमिना बढ़ता है. चुकंदर से निकलने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड हमारी मांसपेशियों को मज़बूत करता है, कुछ लोग चुकंदर का रस पीकर वर्कआउट करते हैं.

इम्यून सिस्टम करता है मज़बूत

चुकंदर फ़ाइबर से भरपूर फल है. इससे पेट के भीतर के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है और इम्यून सिस्टम मज़बूत बना रहता है. कब्ज़ और अन्य पेट से जुड़ी बीमारी से बचने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता है.

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

चुकंदर में नाइट्रेट में स्वाभाविक रूप से उच्च होते हैं. जो बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं. ये यौगिक रक्त वाहिकाओं को शिथिल और चौड़ा करके रक्तचाप को कम करने में मददगार हैं. 

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार

अगर शरीर के भीतर खून की कमी महसूस होती है तो चुकंदर को डाइट में शामिल करने से ये समस्या दूर हो जाएगी. यदि चुकंदर के पीस नहीं खाना चाहते हैं तो चुकंदर के रस का सेवन भी कर सकते हैं.

ग्लोइंग स्किन

चुकंदर में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. चुकंदर के सेवन से न सिर्फ़ आंतरिक फ़ायदे होते हैं बल्कि बाहरी फ़ायदे भी हैं. चुकंदर के सेवन करने से स्किन में पिम्पल, एक्ने, ड्रायनेस  जैसी समस्याएं दूर होती है.

यह भी पढ़ें : Kitchen Tips: आटे में बार-बार लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close