विज्ञापन
Story ProgressBack

Tanning दूर करने में कमाल दिखाएगा Beetroot Face Mask, जानें बनाने का आसान तरीका

टैनिंग से छुटकारा (get rid of tanning) पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, ब्यूटिशियन बबीता ने चुकंदर के फेस मास्क (Beetroot Face Mask के बारे में बताया है, चुकंदर से इन फेस मास्क के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप...

Read Time: 3 mins
Tanning दूर करने में कमाल दिखाएगा Beetroot Face Mask, जानें बनाने का आसान तरीका

Beetroot Face mask at home: गर्मियां शुरू होने के साथ ही स्किन में अनचाहे बदलाव देखने को मिलते हैं. त्वचा में सनबर्न, स्किन एलर्जी और टैनिंग जैसी समस्या होने लगती है. गर्मियों में धूप इतनी अधिक होती है कि कुछ देर भी यदि धूप में निकलें, तो तुरंत हमें टैनिंग (Tanning) हो जाती है, जिससे त्वचा का रंग गहरा हो जाता है. टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए लोग सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं और इसके बावजूद स्किन डार्क (Skin darkness) होने लगती है, टैनिंग से छुटकारा (get rid of tanning) पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, ब्यूटीशियन बबीता ने चुकंदर के फेस मास्क (Beetroot Face Mask के बारे में बताया है, चुकंदर से इन फेस मास्क के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप...

चुकंदर और दही का फेस मास्क (Beetroot and curd face mask)
टैनिंग को हटाने के लिए आप चुकंदर और दही का फेस मास्क लगा सकते हैं. इस फेस मास्क बनाने के लिए आपको दो चम्मच, गाढ़ा दही, एक चम्मच चुकंदर का पाउडर मिलाएं, पेस्ट तैयार कर इसे चेहरे पर अप्लाई करें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें, दरअसल, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है.

चुकंदर और संतरे का पाउडर (Beetroot and Orange Powder)
चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए आप चुकंदर और संतरे के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर लीजिए, इसमें तीन चम्मच चुकंदर का रस मिला लीजिए, पेस्ट तैयार करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद फेस वॉश कर लें, चुकंदर और संतरे से आपके चेहरे की रंगत बढ़ेगी, संतरे के छिलके में विटामिन सी होता है, जो टैनिंग कम करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Common Summer Skin Problems: गर्मी में पसीने की खुजली कर रही है परेशान? दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात
Tanning दूर करने में कमाल दिखाएगा Beetroot Face Mask, जानें बनाने का आसान तरीका
onion benefits in summer: Do not eat onion because of smell, definitely include it in your diet in summer
Next Article
Onion Benefits: क्या आप दुर्गंध की वजह से नहीं खाते हैं प्याज? इसमें छिपा है सेहत का राज
Close
;