विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

दांत दर्द से राहत पाने के लिए कारगर माने जाते हैं ये 4 घरेलू उपाय, दिला सकते हैं तुरंत आराम

Dant Dard Ke Gharelu Upay: बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन बिना दवाओं के भी आराम पाया जा सकता है. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो दांत दर्द को कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं.

Read Time: 3 min
दांत दर्द से राहत पाने के लिए कारगर माने जाते हैं ये 4 घरेलू उपाय, दिला सकते हैं तुरंत आराम
दांत में दर्द होने के कारण कई हो सकते हैं.

Tooth Pain Home Remedies: दांत दर्द एक आम समस्या है. दांतों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, दांतों की सफाई न रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होना. अक्ल दाढ़ निकलने के दौरान भी किसी-किसी को बहुत दर्द होता है. बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन बिना दवाओं के भी आराम पाया जा सकता है. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो दांत दर्द को कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं.

दांत दर्द से छुटकारा पाने के उपाय | Remedies To Get Rid of Toothache

1. सरसों का तेल बेहद फायदेमंद

सरसों का तेल लगभग हर घर में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिक्स कर मसूढ़ों की मालिश करने से दांतों के दर्द से राहत पाई जा सकती है.

2. आलू का इस्तेमाल करें

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना सब्जी बनाना मुश्किल सा लगता है. आलू को दांतों के दर्द में काफी असरदार माना जाता है. असल में आलू के टुकड़े को दर्द वाली जगह पर रखने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है.

3. अमरूद की पत्ती

अमरूद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अमरूद की पत्तियां भी गुणों से भरपूर हैं. दांत दर्द में अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने से दर्द में आराम मिल सकता है.

4. नींबू भी है फायदेमं

नींबू को स्वाद और सेहत दोनों के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और दांत दर्द में राहत पहुंचा सकता है. इसके लिए आपको दांत के दर्द वाली जगह पर नींबू का एक टुकड़ा लगाना है इससे दर्द कम किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close