विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

खाने में बेहद लजीज लगता है मुर्ग-मुसल्लम, यहां जानिए इसको बनाने का पूरा तरीका

बता दें कि मुर्ग-मुसल्लम को पूरे चिकन के साथ बनाया जाता है. इसे कई सारे मसालों के साथ मेरीनेट कर के धीमी आंच पर कई घंटों तक पकाया जाता है. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है.

Read Time: 4 mins
खाने में बेहद लजीज लगता है मुर्ग-मुसल्लम, यहां जानिए इसको बनाने का पूरा तरीका
मुर्ग-मुसल्लम को धीमी आंच पर कई घंटो तक पकाया जाता है.

चिकन से बनी हर ​डिश का स्वाद अलग होता है. चिकन से बने स्नैक, स्टार्टर से लेकर मेन कोर्स डिश तक सभी का स्वाद लाजवाब होता है. चिकन खाने के शौकीन लोगों के लिए उससे बनी हर डिश उनको एक्साइटेड करने के लिए काफी होती है. इस लिए आज हम आपके लिए मुर्ग मुस्सलम की बेहतरीन रेसिपी लेकर आए है. जिसे आप किसी भी डिनर पार्टी और नॉर्मल दिनो में बना सकते हैं. यह एक ऐसी रेसिपी है जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए, यकीन मानिए इसको खाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ जरूर करेगा. 

जिन लोगों को मालूम नहीं है तो उन्हें बता दें, मुर्ग का मतलब होता है चिकन है और मुसल्लम का मतलब पूरा, और पूरे मुर्गे को पकाकर इस डिश को तैयार किया जा सकता है. मुर्ग मुसल्लम को कई प्रकार के मसालों के साथ मेरीनेट करके बनाया जाता है. इसमें खस-खस, काजू, और साबुत मसालों को फ्राई करके बनाया जाता है. इसे लंबे समय तक धीमी आंच पर पकाया जाता है, तब तक जब वो अंदर से जूसी, कोमल और नरम न हो जाए.  इसे चिकन रोस्ट का इंडियन वर्जन भी कहा जाता है. इससे बनाने में बहुत ज्यादा समय लगता है लेकिन इसको पकाने में लगा समय ही इसे और टेस्टी बनाता है. तो आइए जानते हैं इस रॉयल डिश को तैयार करने की विधि. यहां पढ़ें उसकी पूरी रेसिपी.

घर पर कैसे बनाएं मुर्ग मुसल्लम:

इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक पूरा चिकन लें और उसे अंदर और बाहर से अच्छी तरह से साफ कर लें. चिकन को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आप पपीते के पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं. दही, अदरक-लहसुन, सूखे मसाले से इसका मैरीनेट तैयार किया जाता है जिसे चिकन के अंदर और बाहर दोनों तरफ लगाएं. इसे जितने समय के लिए मैरीनेट करेंगे, इसका स्वाद उतना ही बेहतर होगा. कम से कम 2 घंटे के लिए तो इसे मेरिनेट करें.

अब एक पैन में घी गरम करके उसमें प्याज़ को भूनें, इसके बाद इसमें चिकन डालें और धीमी आंच पर कम से कम 15 मिनट तक सभी तरफ से पकाएं. इसको चारों तरफ टॉस जरूर करें और ध्यान रखें कि ये जल न जाएं और चारों तरह से सॉफ्ट हो जाएं इसका ध्यान जरूर रखें. अब इसमें केसर और खसखस दूध का मिश्रण डालें और चिकन के अच्छी तरह से गलमे तर सभी चीजों को पकने दें. अब इसे आंच से उतार दें और इसके अंदर उबले अंडे अंदर डालें और साइड में रख दें. अब इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें और गर्मागर्म परोसें.

इस तरह आप वीकेंड पर या किसी पार्टी पर स्पेशल चिकन डिश बना सकते हैं. आप भी इस डिश को एक बार जरूर ट्राई करें और ये रेसिपी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चे कर रहे हैं पिज्जा खाने की जिद तो घर पर बनाएं बाजार जैसा टेस्टी पिज्जा, यहां देखें रेसिपी
खाने में बेहद लजीज लगता है मुर्ग-मुसल्लम, यहां जानिए इसको बनाने का पूरा तरीका
Ganesh Chaturthi 2023 puja muhurat 10 days bhog  ganesh pujan bhog recipe
Next Article
Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर 10 दिन लगाएं बप्पा को इन चीजों का भोग, यहां देखें रेसिपी
Close
;