विज्ञापन
This Article is From Sep 01, 2023

चिकन खाने के हैं शौकीन तो एक बार खाएं कोलकाता स्टाइल चिकन चाप की यह क्लासिक रेसिपी, जरूर आएगी पसंद

कोलकाता के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में भला कोई कैसे नहीं जानता होगा, अगर आप कोलकाता में रहते हैं और फूड लवर हैं तो आपको लग ही रहा होगा कि आपने हर कुछ खा लिया है. लेकिन क्या आपने चिकन चाप को ट्राई किया है?

चिकन खाने के हैं शौकीन तो एक बार खाएं कोलकाता स्टाइल चिकन चाप की यह क्लासिक रेसिपी, जरूर आएगी पसंद
चिकन चाप मसालेदार देसी घी में बनती है.

कोलकाता का नाम सुनते ही आपके दिमाग में स्पंजी रसगुल्ले, माचेर झोल, काठी रोल, बिरयानी जैसी चीजें आ जाती होंगी. दरअसल कोलकाता शहर अपने खाने और स्ट्रीट फूड के लिए भी जाना जाता है. इस शहर के हर नुक्कड़ पर आपको ऐसे स्वादिष्ट व्यंजनों से भरे हुए ठेले दिखाई देंगे जिनको खाने से आप खुद को रोक नहीं पाएंगे. इन फेमस बंगाली व्यंजनों की लिस्ट में कुछ ऐसे भी फूड आइटम्स हैं जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता है. लेकिन वो समान रूप से स्वादिष्ट और मुंह में पानी ला देने वाले होते हैं. ऐसी ही एक रेसिपी है चिकन चाप. जी हां, आपने एकदम सही सुना! कभी सोचा है कि चिकन को एक चाप जैसा मेकओवर मिलेगा? खैर, यह रेसिपी आप सभी को एक बार जरूर आजमानी चाहिए!

1459bjp8

रिच, स्पाइसी और स्वादिष्ट, कोलकाता-स्टाइल की चिकन चाप हड्डी के साथ धीमी आंच पर पकी हुई मसालेदार चिकन लेग पीस होती है, जो देसी घी में पकाई जाती है और मसालों से भरपूर होती है. आम तौर पर, सभी स्वादों को बनाए रखने के लिए चिकन लेग्स को रात भर के मैरीनेट किया जाता है. इसे पुलाव, नान या रूमाली रोटी के साथ परोसा जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि इस रेसिपी को कैसे बनाया जाए तो टेंशन ले, हमने इसे आपके लिए कवर किया है.

कैसे बनाएं कोलकाता स्टाइल चिकन चाप l कोलकाता स्टाइल चिकन चाप

सबसे पहले, एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें, उसमें प्याज का पेस्ट, दही, भुना हुआ चने का आटा (क्रंच के लिए), लाल मिर्च पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पेस्ट और अन्य मसाले और सूखे मेवे डालें. जैसे काजू, खसखस, केवड़ा, केसर, सब अच्छी तरह मिला लें और फिर चिकन के टुकड़े डालें और फिर से मिलाएं.

मैरिनेशन हो जाने के बाद, एक बड़ा तले वाला पैन लें, उसमें थोड़ा सा तेल और घी डालें. जीरा और इसे चटकने दें और फिर तेल में मैरीनेट किया हुआ चिकन डालकर धीमी आंच पर फ्राई करें. इसे धीमी से मध्यम आंच पर रखें और पैन के तले में जलने और चिपचिपाहट से बचने के लिए इसे लगातार चलाते रहें. 10-15 मिनट के लिए या करी के सूखने तक भूनें. अपनी पसंद की किसी भी चीज के साथ परोसें और इसका मजा लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
वजन घटाने के लिए हर रोज पिएं इस हरी बीज की चाय, 32 से 28 हो जाएगी कमर, तेजी से होगा Weight Loss
चिकन खाने के हैं शौकीन तो एक बार खाएं कोलकाता स्टाइल चिकन चाप की यह क्लासिक रेसिपी, जरूर आएगी पसंद
Easy and quick Snacks recipe Egg Cutlet recipe how to make egg cutlet at home
Next Article
शाम की चाय के साथ बनाना है कुछ अलग और टेस्टी, तो अंडे से बनी ये रेसिपी है बिल्कुल परफेक्ट
Close