धार : भोजशाला में मस्जिद का सर्वे जारी, 56 वें दिन मिली 3 फीट प्राचीन तलवार

Madhya Pradesh News: भोजशाला (Bhojshala) कमाल मौला मस्जिद में सर्वे के 56 दिन गुरुवार को पूरे हो गए हैं. इस बीच खुदाई में तलवार निकलने का दोनों पक्षों ने दावा किया है. ये तलवार 3 फीट की है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम का सर्वे जारी है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Dhar News: धार (Dhar) की भोजशाला कमाल मौला मस्जिद (Kamal Maula Masjid) में इंदौर हाईकोर्ट (Indore High court) के आदेश पर 11 मार्च को दिए गए वैज्ञानिक सर्वे के आदेश के बाद 22 मार्च से का जारी है.आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) की टीम सर्वे (Survey Team) लगातार कर रही है. गुरुवार को 56 वें दिन भी सुबह 8:00 बजे टीम मजदूरों के साथ विवादित इमारत में दाखिल हुई और सर्वे शुरु किया.

सर्वे खत्म होने के बाद हिंदू और मुस्लिम पक्षकार ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि आज खुदाई में एक ढाई से 3 फ़ीट की प्राचीन तलवार मिली है.

टीम ने इमारत में अंदर-बाहर काम किया. इस दौरान भारी मात्रा में मिट्टी हटाई गई. इस दौरान हिंदू और मुस्लिम पक्षकार भी सर्वे टीम के साथ मॉन्यूमेंट में मौजूद रहे, आज का सर्वे खत्म होने के बाद हिंदू और मुस्लिम पक्षकार ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि आज खुदाई में एक ढाई से 3 फ़ीट की प्राचीन तलवार मिली है, जिसको सर्वे टीम ने संग्रहित किया है.

Advertisement

12 अधिकारी और 41 मजदूरों ने सर्वे का किया काम 

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा मीडिया से चर्चा करते हुए.

पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया की 56 वें दिन  बाहर सर्वे का काम किया गया, उन्होंने  कहा कि आज 12 अधिकारी और 41 मजदूरों ने सर्वे का काम किए हैं.

पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया की 56 वें दिन  बाहर सर्वे का काम किया गया, उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आज 12 अधिकारी और 41 मजदूरों ने सर्वे का काम किया है. गर्भ ग्रह से मिट्टी हटाने का काम किया गया. दक्षिण पश्चिम में भी आज खुदाई का काम लगातार जारी रहा, अंदर गर्भ ग्रह के पास जहां खुदाई के दौरान पिछली बार दीवार निकली थी. उसे ट्रेंच की गहराई लगभग 15 फीट से अधिक हो चुकी और दीवार अभी-भी नीचे जारी है, वहीं बिल्डिंग के दक्षिण पश्चिम का कोना जहां पर निकासी का द्वार है, वहां 7 फ़ीट की गहराई पर खुदाई में एक प्राचीन तलवार मिली, साथ ही उन्होंने कहा कि अन्य भी छोटे-मोटे अवशेष मिले हैं, जिन्हें संग्रहित किया गया है.

Advertisement

3 लेयर की दीवार निकली है

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने मीडिया से बात की. कहा-स्मारक के अंदर-बाहर क्लिनिंग ब्रसिंग हुई.

दक्षिण क्षेत्र में खुदाई के दौरान एक तलवार मिली एक बड़ा सा पत्थर था. इसके साइड में वह रखी हुई थी. जिसमें जंग लगी हुई है, और काफी प्राचीन नजर आ रही है,

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि स्मारक के अंदर बाहर क्लिनिंग ब्रसिंग हुई. पश्चिम क्षेत्र में खुदाई हुई. आज दक्षिण क्षेत्र में खुदाई के दौरान एक तलवार मिली एक बड़ा सा पत्थर था. इसके साइड में वह रखी हुई थी. जिसमें जंग लगी हुई है, और काफी प्राचीन नजर आ रही है, तलवार की क्लीनिंग और ब्रशिंग करने के बाद पता चल पाएगा की कितनी प्राचीन है, और कब की है, वहीं मॉन्यूमेंट के अंदर जहां पर 3 लेयर की दीवार निकली है, वहां भी खुदाई जारी रही. उसमें कुछ पत्थर और कौड़ियां मिली हैं. जिसकी गहराई लगभग 15 फीट से अधिक हो चुकी है, और अभी-भी दीवार नीचे जारी है, आज भी दरगाह परिसर में किसी प्रकार का कोई काम नहीं हुआ.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Ration Scam: देख रहा है... मुर्दे ले रहे हैं राशन, पंचायत भवन में है सरपंच और सचिव जी का कब्जा

ये भी पढ़ें- गुहार सुनो सरकार ! MP के PHE मंत्री के विधानसभा में ही बूंद-बूंद पानी को मोहताज हैं लोग

Topics mentioned in this article