विज्ञापन

धार : भोजशाला में मस्जिद का सर्वे जारी, 56 वें दिन मिली 3 फीट प्राचीन तलवार

Madhya Pradesh News: भोजशाला (Bhojshala) कमाल मौला मस्जिद में सर्वे के 56 दिन गुरुवार को पूरे हो गए हैं. इस बीच खुदाई में तलवार निकलने का दोनों पक्षों ने दावा किया है. ये तलवार 3 फीट की है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम का सर्वे जारी है.

धार : भोजशाला में मस्जिद का सर्वे जारी, 56 वें दिन मिली 3 फीट प्राचीन तलवार
धार : भोजशाला में मस्जिद का सर्वे जारी, 56 वें दिन मिली 3 फीट प्राचीन तलवार.

Dhar News: धार (Dhar) की भोजशाला कमाल मौला मस्जिद (Kamal Maula Masjid) में इंदौर हाईकोर्ट (Indore High court) के आदेश पर 11 मार्च को दिए गए वैज्ञानिक सर्वे के आदेश के बाद 22 मार्च से का जारी है.आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) की टीम सर्वे (Survey Team) लगातार कर रही है. गुरुवार को 56 वें दिन भी सुबह 8:00 बजे टीम मजदूरों के साथ विवादित इमारत में दाखिल हुई और सर्वे शुरु किया.

सर्वे खत्म होने के बाद हिंदू और मुस्लिम पक्षकार ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि आज खुदाई में एक ढाई से 3 फ़ीट की प्राचीन तलवार मिली है.

टीम ने इमारत में अंदर-बाहर काम किया. इस दौरान भारी मात्रा में मिट्टी हटाई गई. इस दौरान हिंदू और मुस्लिम पक्षकार भी सर्वे टीम के साथ मॉन्यूमेंट में मौजूद रहे, आज का सर्वे खत्म होने के बाद हिंदू और मुस्लिम पक्षकार ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि आज खुदाई में एक ढाई से 3 फ़ीट की प्राचीन तलवार मिली है, जिसको सर्वे टीम ने संग्रहित किया है.

12 अधिकारी और 41 मजदूरों ने सर्वे का किया काम 

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा मीडिया से चर्चा करते हुए.

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा मीडिया से चर्चा करते हुए.

पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया की 56 वें दिन  बाहर सर्वे का काम किया गया, उन्होंने  कहा कि आज 12 अधिकारी और 41 मजदूरों ने सर्वे का काम किए हैं.

पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया की 56 वें दिन  बाहर सर्वे का काम किया गया, उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आज 12 अधिकारी और 41 मजदूरों ने सर्वे का काम किया है. गर्भ ग्रह से मिट्टी हटाने का काम किया गया. दक्षिण पश्चिम में भी आज खुदाई का काम लगातार जारी रहा, अंदर गर्भ ग्रह के पास जहां खुदाई के दौरान पिछली बार दीवार निकली थी. उसे ट्रेंच की गहराई लगभग 15 फीट से अधिक हो चुकी और दीवार अभी-भी नीचे जारी है, वहीं बिल्डिंग के दक्षिण पश्चिम का कोना जहां पर निकासी का द्वार है, वहां 7 फ़ीट की गहराई पर खुदाई में एक प्राचीन तलवार मिली, साथ ही उन्होंने कहा कि अन्य भी छोटे-मोटे अवशेष मिले हैं, जिन्हें संग्रहित किया गया है.

3 लेयर की दीवार निकली है

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने मीडिया से बात की. कहा-स्मारक के अंदर-बाहर क्लिनिंग ब्रसिंग हुई.

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने मीडिया से बात की. कहा-स्मारक के अंदर-बाहर क्लिनिंग ब्रसिंग हुई.

दक्षिण क्षेत्र में खुदाई के दौरान एक तलवार मिली एक बड़ा सा पत्थर था. इसके साइड में वह रखी हुई थी. जिसमें जंग लगी हुई है, और काफी प्राचीन नजर आ रही है,

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि स्मारक के अंदर बाहर क्लिनिंग ब्रसिंग हुई. पश्चिम क्षेत्र में खुदाई हुई. आज दक्षिण क्षेत्र में खुदाई के दौरान एक तलवार मिली एक बड़ा सा पत्थर था. इसके साइड में वह रखी हुई थी. जिसमें जंग लगी हुई है, और काफी प्राचीन नजर आ रही है, तलवार की क्लीनिंग और ब्रशिंग करने के बाद पता चल पाएगा की कितनी प्राचीन है, और कब की है, वहीं मॉन्यूमेंट के अंदर जहां पर 3 लेयर की दीवार निकली है, वहां भी खुदाई जारी रही. उसमें कुछ पत्थर और कौड़ियां मिली हैं. जिसकी गहराई लगभग 15 फीट से अधिक हो चुकी है, और अभी-भी दीवार नीचे जारी है, आज भी दरगाह परिसर में किसी प्रकार का कोई काम नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें- Ration Scam: देख रहा है... मुर्दे ले रहे हैं राशन, पंचायत भवन में है सरपंच और सचिव जी का कब्जा

ये भी पढ़ें- गुहार सुनो सरकार ! MP के PHE मंत्री के विधानसभा में ही बूंद-बूंद पानी को मोहताज हैं लोग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
थैंक यू NDTV.... 3 साल बाद हुई परीक्षा, नर्सिंग स्टूडेंट्स ने हमारी मुहिम को सराहा, देखिए रिपोर्ट
धार : भोजशाला में मस्जिद का सर्वे जारी, 56 वें दिन मिली 3 फीट प्राचीन तलवार
Madhya Pradesh  Dhar news Remains found in ASI survey in Bhojshala Kamal Maula Masjid
Next Article
MP News: ASI भोजशाला सर्वे में मिले अवशेष पर मुस्लिम समाज ने उठाए सवाल, विरोध में ये कहा...
Close