बेरोजगारों ने छत्तीसगढ़ में काम कर रही हिंडालको पर लगाया आरोप, पीड़ितों ने SDM को सुनाया दर्द

CG News In Hindi: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में काम कर रही हिंडालको कंपनी पर युवाओं ने छलावा करने का आरोप लगाया. इस मामले को लेकर पीड़ित युवाओंं ने SDM को ज्ञापन सौंपकर अपना दर्द सुनाया है. वहीं, NDTV ने कंपनी के जीएम से बात करने की कोशिश की, तो उन्होंने फोन नहीं उठाया. खबर लिखे जाने तक इस मामले में कंपनी की तरफ से कोई बयान नहीं आया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर रामानुजगंज जिले में हिंडालको माइन्स कंपनी पर बेरोजगार युवाओं के साथ छलावा किया जा रहा है,ऐसे आरोप लग रहे हैं. पीड़ितों ने बताया कि कंपनी ने रोजगार देने का एग्रीमेंट कर युवाओं को कम पर रखा, फिर कुछ दिन बाद निकाल दिया. विरोध करने पर कहा फिर से कम पर रखेंगे पर अब कुछ भी कहने से बच रहा है. कंपनी की इस मनमानी रवैया से बेरोजगार युवा काफी नाराज हैं. रोजगार की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है और जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग की है.

शुरूआती दौर में भी लोगों ने किया था विरोध

हिंडालको माइंस कंपनी.

दरअसल, जिले के कुसमी ब्लाक के सामरी पाठ क्षेत्र में हिंडालको माइंस कंपनी संचालित है. कंपनी लोगों की जमीन लीज पर लेकर बॉक्साइट का खनन कर रही है. बता दें, कि जब कंपनी शुरू हुई थी, तो स्थानीय लोगों ने कंपनी का विरोध किया था. लेकिन तब कंपनी ने लोगों से समझौता करते हुए कहा था कि माइंस के काम में कम से कम मशीनरी उपकरणों का इस्तेमाल किया जाएगा.

वादे से मुकर गई कंपनी! 

लोगों ने बताया कि कंपनी कहा था कि ज्यादा से ज्यादा स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जाएगा. लेकिन कंपनी अपनी कही हुई बातों से मुकर गई.बता दें सामरी पाठ क्षेत्र के सैकड़ों  बेरोजगार युवा आरोप लगाते हुए कहा कि रोजगार को लेकर दर्जनों बार ज्ञापन सौंप चुके हैं, पर कोई पहल नहीं हो रही है. इस बार भी कुसमी एसडीएम कार्यालय पहुंचकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है. 

बेरोजगारों ने कंपनी के GM पर लगाया आरोप

बेरोजगार युवाओं का आरोप है कि कंपनी के GM ने हिंडालको माइंस कंपनी में संविदा कंपनी जीएनसी और बीकेबी के द्वारा 19 -19 बेरोजगार युवाओं को काम देने के लिए अपने लेटर पैड में लिखा था. सभी युवाओं से 15-15 दिन पत्थर तोड़ने का काम भी करवाया गया. इसके बाद उन्हें काम से निकाल दिया, फिर युवाओं ने कंपनी का विरोध किया. 

Advertisement

आंदोलन का अल्टीमेटम

वहीं, बेरोजगार युवा कुसमी एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए पांच दिनों के अंदर उनकी मांगों पर पहल करने की बात कही है. अगर उनकी मांगों को फिर से अनदेखा किया गया, तो बेरोजगारों ने अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि आंदोलन करेंगे. साथ ही कंपनी कार्यालय का घेराव करते हुए धरना प्रदर्शन करने की बात भी कही. 

ये भी पढ़ें- Indian Railway News: सिंधिया की मेहनत लाई रंग, चंबल में दौड़ने लगी भारतीय रेलवे की मेमू ट्रेन

Advertisement

NDTV का कंपनी के जीएम से नहीं हो पाया संपर्क

युवाओं ने कंपनी के ऊपर जो आरोप लगाए हैं, इस मामले को लेकर NDTV ने हिंडालको माइंस कंपनी के जीएम से बात करने की कोशिश की. कई बार फोन कॉल्स किया गया पर संपर्क नहीं हो पाया. खबर लिखे जाने तक इस मामले में कंपनी की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

ये भी पढ़ें- Congress Party: एमपी कांग्रेस में नहीं रुक रहा पतझड़ का सिलसिला, अब कमलनाथ के करीबी इस विधायक पर चढ़ा भगवा रंग!

Advertisement