यहां जल-जीवन मिशन की खुली पोल, टंकी बनी बीरबल की खिचड़ी ! बनने में लग गए 2 साल

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के MCB जिले में सरकारी दावों की पोल खुलती नज़र आ रही है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जिले के गांव पंडौली में जल जीवन मिशन का काम करीब दो साल से अधूरा पड़ा हुआ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के MCB जिले में सरकारी दावों की पोल खुलती नज़र आ रही है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जिले के गांव पंडौली में जल जीवन मिशन का काम करीब दो साल से अधूरा पड़ा हुआ है. आलम ऐसा है कि 2 साल बीतने के बाद भी ये काम पूरा नहीं हो पाया है... और हालात जस के तस है. इस योजना के तहत गांव में पानी की टंकी का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन अब तक सिर्फ चार खंभों का निर्माण ही पूरा हो सका है. गांव के लोगों का कहना है कि PHE विभाग के अधिकारी देखने के लिए नहीं आते और ठेकेदार भी अधूरे काम को पूरा नहीं करवा रहा है.

अधूरे कार्य से गांव वाले परेशान

गांव के सरपंच के माध्यम से ठेकेदार को फोन करने पर वह हर बार जल्द आकर टंकी का निर्माण पूरा करने का आश्वासन देता है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. विभागीय अधिकारी भी मामले को देखने की बात कहकर टालमटोल कर रहे हैं. जिले के अन्य पंचायतों में भी जल जीवन मिशन के कार्यों में गंभीर लापरवाही देखने को मिल रही है. कहीं पाइपलाइन और स्टाम्प पोस्ट बनाकर नल कनेक्शन अधूरे छोड़ दिए गए हैं, तो कहीं पानी की टंकी का निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है.

Advertisement

गांव के लोगों की शिकायतें अनसुनी

गांव के  गोरेलाल ने बताया कि दो साल से यहां कोई अधिकारी देखने तक नहीं आया है. बस चार खंभे बनाकर छोड़ दिए गए हैं और निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है. गांव वाले रमेश कुमार ने कहा कि वह ठेकेदार को कई बार कॉल कर चुके हैं, लेकिन ठेकेदार हर बार जल्दी काम शुरू करने का आश्वासन देकर टाल देता है. आज भी टंकी का निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है.

Advertisement

सरपंच ने जाहिर की चिंता

सरपंच भगत सिंह नेटी ने बताया कि दो साल हो गए हैं, लेकिन जल जीवन मिशन के तहत पानी की टंकी का निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है. लगभग तीन गांव, जनुवा, पंडौली और मरखोही, में पाइप कनेक्शन नहीं हुआ है. PHE विभाग को कई बार जानकारी दी जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

एक नाली के बगल में दूसरी नाली क्यों ? सवाल पर नगर पालिका ने दिया ये जवाब

अधिकारियों की उदासीनता

गांव के लोगों का कहना है कि यदि जल जीवन मिशन का कार्य पूरा हो जाता तो गांव में पानी की समस्या दूर हो जाती और घर-घर नल से पानी पहुंचने से राहत मिलती. PHE विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिससे गांव के लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है.

"समस्या का हो समाधान"

गांव के लोगों ने मांग की है कि जल्द से जल्द जल जीवन मिशन का कार्य पूरा कर उनकी पानी की समस्या का समाधान किया जाए. PHE विभाग के अधिकारी और ठेकेदार को जिम्मेदारी से काम करने की आवश्यकता है ताकि गांव के लोगों को इस समस्या से निजात मिल सके.

ये भी पढ़ें : 

45 लाख खर्च करने के बाद भी पार्क खस्ताहाल ! कहीं झूले खराब, कहीं फव्वारे बंद 

Topics mentioned in this article