विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़: दूसरे चरण में तीन हाईप्रोफाइल सीटों पर टिकीं सबकी निगाहें, भूपेश और ताम्रध्वज जैसे दिग्गज हैं मैदान में

छत्तीसगढ़ में अब दूसरे चरण के लिए तीन लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाएगी. ये तीनों ही सीटें कांकेर, महासमुंद और राजनंदगांव सियासी तौर पर काफी अहम हैं. राजनंदगांव से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं तो वहीं महासमुंद से गृह मंत्री रहे ताम्रध्वज साहू पर कांग्रेस ने दांव खेला है. वहीं कांकेर में वीरेश ठाकुर को कांग्रेस ने टिकट देकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है.

Read Time: 4 min
छत्तीसगढ़: दूसरे चरण में तीन हाईप्रोफाइल सीटों पर टिकीं सबकी निगाहें, भूपेश और ताम्रध्वज जैसे दिग्गज हैं मैदान में

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में अब दूसरे चरण (second phase voting)के लिए तीन लोकसभा सीटों पर आज, 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. ये तीनों ही सीटें कांकेर, महासमुंद और राजनंदगांव सियासी तौर पर काफी अहम हैं. राजनंदगांव से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel)कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं तो वहीं महासमुंद से गृह मंत्री रहे ताम्रध्वज साहू (Tamradhwaj Sahu) पर कांग्रेस ने दांव खेला है. वहीं कांकेर में वीरेश ठाकुर को कांग्रेस ने टिकट देकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है.  दूसरे चरण में होने वाले तीनों सीटों पर चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंकी है. यहां तक की खुद प्रधानमंत्री मोदी दस सालों में पहली बार छत्तीसगढ़ में लगातार दो दिनों तक रूके. इस चरण में कई इलाके जो नक्सल प्रभावित हैं वहां वोटिंग सुबह 7:00 बजे से शुरू होकर 3:00 बजे खत्म हो जाएगी. बाकी जगहों पर वोटिंग सात बजे खत्म होगी. अब आगे बढ़ने से पहले ये जान लेते हैं कि दूसरे फेज की तीनों सीटों पर मतदाताओं का हिसाब-किताब क्या है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मतदाताओं का गणित तो हमने समझ लिया है अब ये जान लेते हैं कि पिछले चुनाव यानी 2019 में किस पार्टी को कितने मत मिले थे.  पिछले आम चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने तीनों सीटों पर तो बसपा ने एक सीट पर चुनाव लड़ा था. तब बीजेपी को 49.5% और कांग्रेस को 43.8 % वोट मिले थे. बसपा के खाते में 6.7% मत आए थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

अब ये भी जान लेते हैं कि दूसरे चरण की वोटिंग में कौन-कौन से दिग्गज उम्मीदवार हैं जिनकी किस्मत जनता जनार्दन EVM में बंद करेगी. सबसे पहले बात पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की. वे राजनांदगांव लोकसभा सीट पर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने बीजेपी से वर्तमान सांसद संतोष पांडे मैदान में हैं. राजनांदगांव लोकसभा सीट पर कुल 23 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है.यहां पर संतोष पांडे ने 2019 का लोकसभा चुनाव एक लाख मतों के अंतर से जीता था. इसी वजह से बीजेपी ने दोबारा उन पर दांव खेला है. राजनांदगांव में कुल मतदाताओं की संख्या 18 लाख 65 हजार 175 है. इस लोकसभा सीट के तहत 8 विधानसभा आते हैं. यहां के नक्सल प्रभावित इलाके मोहला-मानपुर में चुनाव सुबह 7:00 बजे से शुरू होकर 3:00 बजे तक होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

इसी तरह से घोर नक्सल प्रभावित कांकेर लोकसभा सीट पर भी कांटे की टक्कर दिख रही है. यहां कुल 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस में माना जा रहा है. यहां कांग्रेस ने वीरेश ठाकुर को दोबारा अपना उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले 2019 का लोकसभा चुनाव वीरेश ठाकुर 5000 मतों के अंतर से हार गये थे. उधर बीजेपी ने भानुप्रतापपुर विधानसभा के पूर्व विधायक भोजराज नाग पर दांव खेला है. वे पहली बार बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. नक्सल प्रभावित कांकेर में 600 से ज्यादा मतदान केन्द्र अंति संवेदनशील हैं. यहां हाल ही में पुलिस के जवानों ने 29 नक्सलियों का एनकाउंटर किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके अलावा महासमुंद लोकसभा सीट पर बीजेपी ने बसना की पूर्व विधायक रूप कुमारी चौधरी पर भरोसा जताया है तो कांग्रेस ने अपने पुराने दिग्गज ताम्रध्वज साहू को चुनावी मैदान में उतारा है. महासमुंद लोकसभा सीट पर 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इस लोकसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 17 लाख 90 हजार है. 8 लाख 7 हजार पुरुष मतदाता और 8 लाख 90 हजार महिला मतदाता हैं. इससे पहले छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से लगभग 60 हजार जवान सुरक्षा में तैनात रहे. शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने के बाद कड़ी सुरक्षा में ईवीएम को सील कर दिया गया है. बस्तर लोकसभा सीट पर इस बार 68.30 फीसद वोटिंग हुई है. 

ये भी पढ़ें: Nitin Gadkari News: महाराष्ट्र के यवतमाल में चुनावी रैली के दौरान नितिन गडकरी हुए बेहोश, जानिए अब कैसी है हालत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close