Bhilai Steel Plant: 'नहीं बनाएंगे बायोमेट्रिक से हाजिरी', कर्मियों ने किया प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन

BSP News: 1 जुलाई से बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लागू होने के खिलाफ बीएसपी कर्मियों ने बोरिया गेट पर SAIL और BSP प्रबंधन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
यूनियन ने किया सेल प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन

Biometric Attendance in BSP: भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के कर्मचारी फिर एक बार प्रबंधन के खिलाफ सड़क पर उतरे. बीएसपी के संयुक्त यूनियन (United Union) ने बोरिया गेट पर बायोमेट्रिक अटेंडेंट सिस्टम (Biometric Attendance System) को एक जुलाई से लागू करने को लेकर SAIL प्रबंधन के खिलाफ अपना विरोध जताया. कर्मचारी यूनियन के नेताओं ने कहा, 'हम बायोमेट्रिक का विरोध नहीं कर रहे हैं, बल्कि प्रबंधन द्वारा कर्मचारी विरोधी फैसलों का विरोध कर रहे हैं. आज तक आधा अधूरा वेतन समझौता है. कर्मचारियों का बकाया एरियर भी नहीं दिया जा रहा है.'

39 महीने से बकाया है एरियर

बीएसपी के संयुक्त यूनियन के कर्मचारी शनिवार, 29 जून को सुबह बोरिया गेट पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे. यहां उन्होंने बीएसपी प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. बीएमएस यूनियन के महामंत्री चन्ना केशवलू ने कहा कि कर्मचारियों का बकाया 39 महीने के एरियर का भुगतान किया जाए, उसके बाद ही प्लांट में नई आधुनिक तरीके से अटेंडेंस पद्धति को लागू किया जाए. उन्होंने कहा कि प्रबंधन ने प्लांट के अंदर सुलभ शौचालय तक की एक समस्या को दूर नहीं किया. यहां तक की जिस कंपनी को शौचालय निर्माण का कार्य दिया गया था, उसका 6 महीने से कोई अता पता ही नहीं है. 

Advertisement

कर्मियों के लिए कोई सुविधा नहीं-यूनियन महामंत्री 

बीएसपी कर्मचारी यूनियन के महामंत्री ने कहा कि मात्र अधिकारी वर्ग के लिए एसी पर एसी उपलब्ध कराए गए. कर्मचारियों को कूलर तक नशीब नहीं हो पा रहा है. कर्मचारियों की किसी भी समस्या का समाधान प्रबंधन नहीं कर रही है. यहां तक की गेट के बाहर खड़े ट्रकों को भी व्यवस्थित करने की दिशा में प्रबंधन कुछ नहीं कर सकी, जिस कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती है और कई बार तो मौत तक हो चुकी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP Monsoon: बिजली गिरने से हुई 6 लोगों की मौत, जिला पंचायत सीईओ ने कही जरूरी सहायता देने की बात 

Advertisement

वेज रिवीजन पूरा नहीं कर रहा सेल-इंटक यूनियन 

वहीं, इंटक यूनियन के नेता वंश बहादुर सिंह ने कहा कि सेल मैनेजमेंट हमारा वेज रिवीजन पूरा नहीं कर रहा है. उन्होंने कहा, 'लगभग 8 सालों से हमारा वेज रिवीजन लंबित है. इसी बीच मनमानी रवैया अपनाते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने बायोमेट्रिक सिस्टम लागू किया हैं. उसके विरोध हम लोगों ने प्रदर्शन किया है. कैंटीन के नाम पर पूरे प्लांट में एक या दो कैंटीन ही उपलब्ध है, उसमें भी शाम के 5:30 बजे के बाद किसी प्रकार का भोजन प्राप्त नहीं होता.'

ये भी पढ़ें :- विदिशा के खेतों में दिखा नाग-नागिन की अटखेलियों का खूबसूरत नज़ारा, एक साथ देखना माना जाता है शुभ