UBCL Cell Blast: जिसे खिलौना समझकर खेल रहे थे मासूम, वो निकली UBGL सेल, ब्लास्ट में मासूमों की मौत पर उठे सवाल

Two Innocent Children Died In Bijapur: दर्दनाक यह है कि हादसे में मासूमों के खिलाैना बने विस्फोटक ने उनकी जान ले ली. मासूमों को विस्फोटक सेल खेत में पड़ा मिला था. दोनों विस्फोटक के साथ मासूम खेल रहे थे और खेलने के दौरान अचानक हुए उसमें हुए जोरदार धमाके में दोनों मासूमों की जान चली गई.

Advertisement
Read Time: 4 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

Two Child Died from Blast : दंतेवाड़ा और बीजापुर जिले के सरहदी इलाके में एक महीने पहले पुलिस और नक्सिलयों के बीच हुए मुठभेड़ में खेत में छूटे एक UBGL {अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर} सेल में विस्फोट से बीते रविवार को दो मासूमों की दर्दनाक मौत हो गई. मासूमों की मौत पर नक्सलियों की इंद्रावती एरिया कमेटी ने एक प्रेसनोट जारी किया है. 

दर्दनाक यह है कि हादसे में मासूमों के खिलाैना बने विस्फोटक ने उनकी जान ले ली. मासूमों को विस्फोटक सेल खेत में पड़ा मिला था. दोनों विस्फोटक के साथ मासूम खेल रहे थे और खेलने के दौरान अचानक हुए उसमें हुए जोरदार धमाके में दोनों मासूमों की जान चली गई.

इलाके में नक्सलियों के खिलाफ केंद्र-राज्य सरकार ने चला रखा है सफाई अभियान

 गौरतलब है छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ केंद्र-राज्य सरकार ने लगातार सफाया अभियान चला रखा है. बस्तर के अंदरूनी इलाकों में लगातार जवानों की टुकड़ियां  जंगलों में मावोवाद के आधारभूत इलाकों में नक्सलियों की घेराबंदी कर मुठभेड़ कर रहे हैं.

1 महीने पहले इलाके में नक्सलियों और पुलिस के बीच हुई थी क्रॉस फायरिंग

रिपोर्ट के मुताबिक जहां हादसा हुआ, वहां एक महीने पहले हुए मुठभेड़ में नक्सलियों और पुलिस की क्रॉस फायरिंग हुई थी.  इस मुठभेड़ में  ग्रामीण भी फंस रहे हैं. हादसा बीते 12 मई को हुआ, जब जिले के भैरमगढ़ इलाके में इन्द्रावती नदी के पार बसे माड़ क्षेत्र में बोड़गा गांव के 2 बच्चों की मौत बम को खिलौना बनाकर खेलने लगे.

सेल विस्फोट में मारे गए दोनों मासूम को बम को खिलौना बनाकर खेल रहे थे

गत 12 मई को बोड़गा गांव दोनों मासूमों को UBGL {अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर} सेल खेत में पड़ा मिला और दोनों मासूम उसको खिलौना बनाकर खेलने लगे और कुछ ही देर बाद सेल में जोरदार धमाका हुआ और दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. दोनों मासूमों की मौत को लेकर अब  नक्सलियों की इन्द्रावती  एरिया कमेटी ने एक प्रेसनोट जारी किया है.

 आरोप है कि जवानों द्वारा दागी गई UBGL सेल फटने से हुई दोनों बच्चों की मौत

नक्सलियों की इंद्रावती एरिया कमेटी की ओर से जारी एक प्रेसनोट में कहा गया है बीते 12 मार्च को बोड़गा इलाके में डीआरजी, बस्तर फाइटर्स,एसटीएफ, पुलिस जवानों ने अंधाधुंध  इलाके में फायरिंग के साथ मोर्टार सेल के गोले भी दागे थे. इस फायरिंग में मोर्टार सेल के कुछ गोले आसपास खेतो में भी गिरे थे. इन्ही गोले को मासूम खिलौना समझकर खेल रहे थे.

Advertisement

विस्फोट में 13 वर्षीय लक्ष्मण ओयाम और 11 वर्षीय  बोटी ओयाम की गई जान

विस्फोटक को खिलौना समझकर खेल रहे में हुए अचानक विस्फोट में मरने वाले दोनों मासूमों की शिनाख्त 13 वर्षीय लक्ष्मण ओय़ाम और 11 वर्षीय बोटी ओयाम के रूप में हुई है. जारी प्रेस नोट में पुलिस की फायरिंग में तीन और ग्रामीणों की मौत का आरोप लगाए हैं. 

बस्तर के अंदरूनी इलाकों में पुलिस-नक्सलियों के बीच दो पाटों में पीस रहे हैं ग्रामीण

दरअसल बस्तर के अंदरूनी इलाकों में ग्रामीण पुलिस नक्सलियों के बीच दो पाटों में पीस रहे हैं. युद्धग्रस्त इलाके में अक्सर जंगलों में पुलिसिया गश्त पर ग्रामीणों को प्रताड़ना झेलनी पड़ती है. तो वहीं नक्सल क्षेत्र में शहरी इलाकों से सटे अंदरूनी गांव छोटे से छोटे सरपंच, जनप्रतिनिधियों को नक्सली पुलिस मुखबिरी के शक पर मौत के घाट उतारते रहते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें-छत्तीसगढ़: बारूदी सुरंग में हुए विस्फोट से 2 बच्चों की मौत, पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं