Chhattisgarh News: राजस्थान में बंधक बनकर काम कर रहे युवकों को छुड़ाने में सफल रहा प्रशासन, कैबिनेट मंत्री नेताम ने की मुलाकात

Surguja News: राजस्थान से बंधक युवकों को सरगुजा जिला प्रशासन ने सफलतापूर्वक छुड़वा लिया. इसके बाद इन्हें प्रशासनिक देखरेख में सर्किट हाउस अंबिकापुर लाया गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Sawai Madhopur: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा (Surguja) जिला एवं पुलिस प्रशासन की टीम की सक्रियता से राजस्थान (Rajasthan) के सवाई माधोपुर (Swai Madhopur) के नजदीकी क्षेत्र में बंधक के रूप में काम कर रहे मैनपाट के चार पहाड़ी कोरवा युवाओं की सकुशल घर वापसी हुई. सोमवार को इन्हें प्रशासनिक देखरेख में सर्किट हाउस अंबिकापुर (Ambikapur Circuit House) लाया गया और निगरानी में यहां से घर भेजा गया. इस दौरान अंबिकापुर प्रवास पर पहुंचे कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम (Ramvichar Netam) ने भी सर्किट हाउस में इन युवाओं से मुलाकात की. इस अवसर पर मौजूद कलेक्टर विलास भोसकर और एसपी योगेश पटेल को इस तरह के मामलों पर नजर रखने के निर्देश दिए.

एसडीएम मैनपाट से मिली थी जानकारी

मैनपाट के एसडीएम से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के क्षेत्र के मालतीपुर गांव के चार नाबालिग युवकों को ग्राम चिरगा के फिलिम नामक व्यक्ति ‌द्वारा ज्यादा मजदूरी वेतन का लालच देकर ले जाया गया था. लेकिन, वहां ले जाकर उन्हें कम वेतन दिया जा रहा था. उनका मालिक उन्हें गृह जिले वापस नहीं आने दे रहा था. दबाव बनाकर बंधक श्रमिकों के रूप में काम कर रहे युवकों ने किसी तरह परिवार से संपर्क किया और घर वापस आने में आ रही कठिनाई से अवगत कराया. जिसपर यह मामला प्रशासन के संज्ञान में आते ही चारों युवकों के सुरक्षित घर वापसी की कार्रवाई शुरू की गई.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- EVM को लेकर नेता प्रतिपक्ष महंत ने दिया बड़ा बयान, कहा-कांकेर से जीते हुए प्रत्याशी को हराया गया 

Advertisement

कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर विलास भोसकर और पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल के निर्देश पर जिला प्रशासन एवं पुलिस टीम ने तत्काल आवश्यक कार्रवाई की और प्रशासन की टीम के संयुक्त प्रयास से सोमवार को सभी युवक सुरक्षित अपने घर पहुंच गए. अब मामले में लीगल सहायता लेते हुए प्रशासन द्वारा आगे की कार्रवाई की जा रही है. कलेक्टर भोसकर ने जिले में इन मामलों को रोकने के लिए प्रशासनिक टीम को पुलिस की टीम के साथ अलर्ट होकर काम करने के निर्देश दिए. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Brijmohan Aggarwal Resign: बृजमोहन अग्रवाल ने दिया विधायक पद से इस्तीफा, इस वजह से लिया यह बड़ा फैसला

Topics mentioned in this article