छत्तीसगढ़ : गरीबों का राशन डकारने वालों पर हुई बड़ी कार्रवाई, सुकमा में नप गए सरपंच-सचिव समेत ये सब...

Sukma News: छत्तीसगढ़ में सरकार राशन माफियाओं के खिलाफ सख्त हो गई है.  रविवार को मिली जानकारी के अनुसार, राशन माफियाओं के खिलाफ सुकमा जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की. इस बीच सरपंच-सचिव समेत 7 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई.

Advertisement
Read Time: 4 mins

CG News In Hindi:  छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में राशन माफियाओं के खिलाफ जिला प्रशासन ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की. कोंटा ब्लॉक के केरलापेंदा और एलमपल्ली पंचायत के सरपंच-सचिव और सेल्समैन समेत 7 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. 3 दिन तक चली प्रशासन की कार्रवाई में 694 क्विंटल खाद्य सामग्री जब्त हुई, जिसकी सरकारी कीमत 26 लाख 73 हजार रुपये आंकी गई. इधर जिला प्रशासन की कार्रवाई के बाद राशन माफियाओं में हड़कंप मचा है.

अशिक्षा का फायदा राशन माफिया उठा रहे थे

नक्सल प्रभावित चिंतलनार का इलाका बीते कई सालों से पीडीएस राशन की कालाबाजारी चर्चा में रही थी. संवेदनशील और पहुंच विहीन होने की वजह से दशकों से गांवों तक राशन नहीं पहुंच सका है. यही वजह है कि इलाके के भोले-भाले आदिवासियों की अशिक्षा का फायदा राशन माफिया उठा रहे थे. बारिश से पहले पहुंच विहीन पंचायतों में 6 माह राशन एक साथ चिंतलनार में डंप किया जाता है. इस साल भी 5 पंचायत चिंतलनार, मोरपल्ली, मुकरम, एलमपाल्ली और केरलापेंदा का राशन अप्रैल महीने में भेजा गया था.

तीन दिन तक चली कार्रवाई

नक्सल प्रभावित चिंतलनार इलाके के करीब आधा दर्जन पंचायतों में  सरकारी राशन नहीं मिलने की लगातार शिकायतें जिला प्रशासन को मिल रही थी. सुकमा कलेक्टर हरीश एस ने कोंटा एसडीएम शबाब खान के नेतृत्व में कोंटा तहसीलदार और खाद्य विभाग की टीम को जांच के लिए चिंतलनार भेजा.तीन दिन तक चली कार्रवाई के दौरान जांच टीम ने कई ठिकानों पर छापा मारा। इस दौरान वन विभाग के गोदाम समेत दो निजी मकानों से भारी मात्रा में पीडीएस का राशन बरामद हुआ.

जब्त खाद्य सामग्री की कीमत 27 लाख रुपये...

छापामार कारवाई के दौरान जांच टीम ने  चिंतलनार स्थित वन विभाग के गोदाम,  एक निजी गोदाम और निजी मकान से कुल 694 क्विंटल खाद्य सामग्री बरामद किया गया, जिसकी सरकारी किमी 27 लाख रुपए बताई जा रही है. जब्त खाद्य सामग्री में चावल 1093 बोरी, शक्कर 73 बोरी, चना 74 किलो, नमक 97 बोरी, गुड़ 131 कार्टून, धान कोंडा 275 बोरी और क्रिस्टल नमक 105 बोरी बरामद किया गया.

Advertisement

इनके खिलाफ हुई FIR

राशन की कालाबाजारी मामले में जिला प्रशासन ने केरलापेंदा ग्राम पंचायत के सरपंच तेलाम पायके, सचिव हिमाचल पूरी गोस्वामी, सेल्समैन भीमसेन वट्टी और एलमपल्ली ग्राम पंचायत की सरपंच हिमानी मरकाम, सचिव गोपी कृष्ण राजपूत, सेल्समैन विजय हमला के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया. इसके अलावा कालाबाजारी के मामले में चिंतलनार के एक व्यापारी विक्रम सिंह के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की गई.

इनकी भूमिका भी संदिग्ध

गरीबों के राशन की कालाबाजारी के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई में सीपीआई नेता और पूर्व विधायक मनीष कुंजाम ने कहा कि चावल तस्करों पर एफआईआर के साथ जेल भेजने की कार्रवाई भी की जानी चाहिए. कार्रवाई केवल खानापूर्ति न हो, ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. वन विभाग के गोदाम से बरामद चावल की बोरियों से पता चलता है कि इसमें फॉरेस्ट के अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल है.

Advertisement

कालाबाजारी कई सालों से चल रही थी

बिना डीएफओ की जानकारी में फॉरेस्ट का कर्मचारी सरकारी गोदाम में राशन रखने की अनुमति नहीं दे सकता है. चिंतलनार इलाके में राशन की कालाबाजारी कई सालों से चल रहा है. नक्सल इलाके में पुलिस घने जंगल में नक्सली गतिविधियों को भांप लेती है, लेकिन चावल तस्करों को पकड़ने में असफल नजर आती है. इस पूरे गोरखधंधे में पुलिस की भूमिका भी सवालों के घेरे में नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें-  नशे में टल्ली प्राइमरी टीचर बाजार में घूमता मिला, गैर-हाजिरी पर पूछा सवाल, तो खुद को बताया 'विधायक का बाप'

Advertisement

एक्शन जारी

जिला खाद्य अधिकारी जयवर्धन ठाकुर ने बताया कि जब्त राशन सामग्री के संबंध में विक्रेता, क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं संबंधित कर्मचारियों का बयान एवं पंचनामा के साथ ही वजन किया गया. प्रकरण में अग्रिम कार्यवाही जारी है. प्रकरण प्रथम दृष्टया खाद्यान्न की कालाबाजारी का प्रतीत हो रहा है...

ये भी पढ़ें- सीएम साय के गृहनगर में बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं, जशपुर में 18 एमबीबीएस चिकित्सकों की नियुक्ति

Topics mentioned in this article