छत्तीसगढ़ को फिर मिले 78 पीएम श्री स्कूल, सुविधाएं बढ़ाने खर्च होंगे इतने करोड़, CM बोले ....  

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ को फिर से 78 पीएम श्री स्कूल मिले हैं. ऐसे में अब इन स्कूलों की संख्या बढ़कर 341 हो गई है. सीएम ने कहा कि पीएम श्री योजना छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाईयों पर ले जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh PM Shree School List:  छत्तीसगढ़ के 78 और स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए पीएम श्री योजना में शामिल कर दिया गया है. इन स्कूलों को शामिल करने की स्वीकृति के बाद अब प्रदेश में 341 पीएम श्री स्कूल हो गए हैं. इसके लिए सरकार ने केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भी भेजा था. छत्तीसगढ़ को और पीएम श्री स्कूल मिलने के बाद सीएम विष्णु देव साय ने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  का आभार माना है. 

लगातार नए फैसले ले रहे पीएम

सीएम साय ने बताया कि  राज्य में 263 पीएमश्री स्कूल स्वीकृत किए गए थे. नई स्वीकृति मिलने से यह संख्या बढ़कर अब 341 हो गई है. सीएम साय ने कहा है कि यह खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है और इस दिशा में लगातार नए फैसले ले रहे हैं.

पीएम श्री योजना के माध्यम से शैक्षणिक अधोसंरचना एवं शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास निश्चित रूप से विकसित भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा.

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि पीएम श्री योजना में शामिल इन स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत उत्कृष्ट विज्ञान प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय, व्यावसायिक लैब्स की व्यवस्था होगी, जो छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाईयों पर ले जाएगी. 

भारत सरकार ने पीएम श्री योजना के अंतर्गत पहले चरण में 211 , तीसरे चरण में 52 और चौथे चरण में 78 शालाएं स्वीकृत की है. चौथे चरण में शामिल सभी 78 शालाएं कक्षा पहली से 12 वीं तक की हैं. 

पहले चरण में पीएम श्री योजना के तहत स्वीकृत शालाओं को अपग्रेड किया जा चुका है, वहीं तीसरे चरण में स्वीकृत शालाओं को अपग्रेड किया जा रहा है. इन स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, विज्ञान और गणित के लिए अत्याधुनिक लैब्स, खेल सुविधाएं, और डिजिटल लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें MP: हैलो... CBI से बोल रहा हूं, आपका बेटा गैंगरेप में पकड़ा गया है... और हो गया इतना बड़ा कांड

7 महीने पहले हुआ था शुभारंभ

छत्तीसगढ़ राज्य में पीएम श्री योजना का शुभारंभ 19 फरवरी 2024 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने किया था. उन्होंने इस मौके पर छत्तीसगढ़ के साय सरकार के राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर किए जा रहे प्रयासों को सराहा था. पीएम श्री के लिए प्रति स्कूल 2-2 करोड़ रुपए खर्च कर आदर्श स्कूल के रूप में विकसित करने की योजना है.

Advertisement

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के 13 जिलों को मिले नए डिप्टी कलेक्टर, सरकार ने जारी किया आदेश, जानें किसे कहां मिली पोस्टिंग?

Topics mentioned in this article