Chhattisgarh: सड़क हादसों को रोकने के लिए शुरू हुई ये खास पहल,गोवंशों के गले में बांधे जा रहे रेडियम बेल्ट

CG News: छत्तीसगढ़ के कोरिया में सड़कों पर बैठे उपेक्षित गोवंशों के बचाव के लिए गौरक्षा वाहिनी सामने आई है. कोरिया में गोवंशों के गले में रेडियम के बेल्ट बांधे जा रहे हैं.  

Advertisement
Read Time: 2 mins
C

CG News In Hindi: छत्तीसगढ़ के कोरिया में आवारा गोवंशों को सड़क हादसे से बचाने का प्रयास किया जा रहा है. बारिश के दिनों में पशु मालिक बेपरवाह होकर अपनी गायों को खुले में चरने के लिए छोड़ देते हैं. लेकिन ये गाय सड़कों पर बैठकर न सिर्फ यातायात में बाधक बनती हैं. बल्कि रात के अंधेरे में कई बार स्वयं या दूसरे वाहन चालकों के लिए हादसे का कारण बनती हैं. टक्कर में इन मूक प्राणियों की मौत भी हो जाती है.

450 रेडियम बेल्ट मंगवाए गए

आवारा मवेशियों से हादसे को कम करने के लिए कोरिया जिले में गौरक्षा वाहिनी के अनुराग दुबे आगे आए हैं. अनुराग ने 450 रेडियम बेल्ट मंगवाया हैं, जिसे सड़क किनारे बैठने वाले आवारा मवेशियों को पहना रहे हैं. ताकि वाहन की रोशनी पड़ने पर बेल्ट के चमकने से बाइक, हल्के और भारी वाहन चालक सतर्क हो जाएं, जिससे दुर्घटना न हो. इसमें नगर के अन्य युवा भी उनका सहयोग कर रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- CISF Recruitment 2024: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आ गई इतने पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल्स

Advertisement

गोल्डन बुक ऑफ अवॉर्ड से हैं सम्मानित

अनुराग ने बताया कि उनका प्रयास रहता है कि हर साल आवारा मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहना दिया जाए. वे पिछले 12 साल से आवारा मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहना रहे हैं, जिसके लिए इन्हें पिछले साल गोल्डन बुक ऑफ अवॉर्ड भी मिला है. इस साल रेडियम बेल्ट बनकर आने में थोड़ी देर हो गई. लेकिन बैकुंठपुर व आसपास सड़क पर बैठने वाले सभी मवेशियों के गले में रेडियम बेल्ट बांधे जाएंगे. अनुराग के मुताबिक बेल्ट पहनने के बाद से सड़क पर अंधेरे में बैठे आवारा मवेशियों के साथ होने वाले हादसे में कमी आती है. इसलिए शासन-प्रशासन को भी आगे आकर आवारा मवेशी, गोवंशों के झुंड को रेडियम बेल्ट पहनना चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Bilaspur News: टीका लगने के बाद दो नवजात की मौत, 5 और नवजातों की हालत नाजुक