PM Awas: सावधान! यहां आवास मित्र बनाने के लिए आ रहे हैं फर्जी कॉल, जिला पंचायत ने कहा- सतर्क रहें...

Pradhan Mantri Awas Yojana: पीएम आवास के नाम पर आए दिन फ्रॉड के मामले सामने आते रहते हैं. हालिया मामला बेमेतरा जिले का है. जहां साइबर ठग आवास मित्र बनाने के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं. ठगों के द्वारा फेक कॉल और पेमेंट कोड शेयर किए जा रहे हैं. वहीं जिला पंचायत ने इस तरह के मामले से बचने के लिए लाेगों से सतर्क रहने की अपील की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

PM Awas Yojana Fraud Call: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बेमेतरा (Bemetara) जिले के अंतर्गत आने वाली चार जनपद पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत आवास योजना के हितग्राहियों को सहयोग दिलाने के उद्देश्य से आवास मित्र के पदों के लिए जिला पंचायत की ओर से विज्ञापन जारी किया गया है, इस पद के लिए जिले के हजारों बेरोजगार युवाओं ने आवेदन पत्र भेजे हैं. वहीं यह भी देखने में आया है कि आवास मित्र के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए लगातार फर्जी कॉल किए जा रहे हैं. इसको ध्यान में रखते हुए जिला पंचायत ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है.

साइबर ठग सक्रिय, बेरोजगारों के मोबाइल पर भेज रहे हैं कोड

आवेदन के बाद दावा आपत्ति के लिए ऑनलाइन सूची जारी की गई. जिसके बाद साइबर ठगी करने वाले अब सक्रिय हो गए हैं. ठगों के द्वारा लगातार बेरोजगार युवकों के पास फोन कॉल कर, नौकरी लगवाने के नाम पर 30 हजार से लेकर 50 रुपए  की मांग की जा रही है. इसके लिए वह बाकायदा कोड भेजा रहा है.

Advertisement

ठगी से बचे युवक की कहानी

ग्राम पंचायत कठौतिया के युवक गज्जू साहू की पत्नी गोमती साहू के द्वारा आवास मित्र के पद के लिए आवेदन किया गया था और उसका नाम सूची में आ गया है. इसके बाद साइबर ठग की ओर से उन्हें फोन किया गया और ₹40000 की मांग की गई. इसके लिए तत्काल पैसा डालने के लिए कहा गया और कोड भेज दिया गया, लेकिन पैसा नहीं होने की बात कहकर गज्जू साहू ने फोन काट दिया. चॉइस सेंटर पहुंचकर फिर से गज्जू ने साइबर ठग को फोन किया, बातचीत की और उसे रिकॉर्ड कर लिया. बाद में इसकी जानकारी ग्राम पंचायत के सचिव व आम लोगों को दी गई, तब फर्जीवाड़े की जानकारी सामने आयी. हालांकि इस मामले में गज्जू बच गए और उन्होंने ठगों के अकाउंट में पैसा नहीं डाले. लेकिन आगे चलकर ऐसे कॉल से सावधान रहने की समझाइश दी गई है.

Advertisement

जिला पंचायत सीईओ ने की सतर्क रहने की अपील

साइबर ठगी के फोन आने की शिकायत मिलने के बाद जिला पंचायत के सीईओ टेकचंद अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि इस प्रकार के कोई भी कॉल जिला पंचायत से नहीं जा रहे हैं, इसलिए आप सतर्क रहें, किसी को कोड या मोबाइल के माध्यम से पैसे ना दे, साथ ही किसी प्रकार के लिंक को भी ओपन ना करें, आप सीधे जिला पंचायत पहुंचकर इसकी जानकारी ले सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: साइबर ठग KYC के नाम पर दे रहे हैं धोखा, शिवपुरी में ऐसे फंसाया, जानिए पूरी कहानी

यह भी पढ़ें : PM JANMAN योजना में प्रधानमंत्री आवास के लिए ली थी रिश्वत, NDTV पर पीड़ितों ने बताई जनमन की बात

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

यह भी पढ़ें : ITMS Challan: गजब हो गया! इस बाइक का 35 बार कट गया चालान, नहीं मिला समाधान तो करना पड़ा ये काम

Topics mentioned in this article