विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2023

Chhattisgarh: 3 अक्टूबर को जगदलपुर आएंगे PM मोदी, कांग्रेस ने किया बस्तर बंद ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को नगरनार स्टील प्लांट का उद्घाटन करने जगदलपुर आएंगे. कांग्रेस ने नगरनार स्टील प्लांट का निजीकरण करने का आरोप लगाते हुए 3 अक्टूबर को ही बस्तर बंद का ऐलान किया है.

Read Time: 5 min
Chhattisgarh: 3 अक्टूबर को जगदलपुर आएंगे PM मोदी, कांग्रेस ने किया बस्तर बंद ऐलान
PM मोदी (फाइल फोटो)
रायपुर:

Chhattisgarh News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 3 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के जगदलपुर के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी NMDC के नगरनार स्टील प्लांट (Nagarnar Steel Plant) का उद्घाटन करेंगे. वहीं इसी दिन कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) ने NMDC के नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण (Privatisation) का विरोध करते हुए बस्तर बंद करने का ऐलान किया है. पीएम मोदी की सभा के दिन बंद के ऐलान से बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी तकरार देखने को मिल रही है.

रायपुर के राजीव भवन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) और पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज (Chhattisgarh Cogress President Deepak Baij) ने प्रेस कांफ्रेंस कर केंद्र सरकार पर निजीकरण का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि बस्तर के आदिवासियों ने NDMC को प्लांट लगाने के लिए जमीन दी थी. अब उसका निजीकरण हो रहा है जिससे आदिवासी नाराज हैं. नगरनार प्लांट को बेंचना बस्तर की भावनाओं के साथ खिलवाड़ है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा की नगरनार प्लांट निजी हाथो में नहीं जाए इसके लिए विधानसभा में शासकीय संकल्प पारित किया गया था. इसके तहत राज्य सरकार इसकी राशि देकर खुद संचालित करेगी लेकिन केंद्र सरकार ने ऐसे नियम बनाए हैं जिससे राज्य सरकार नीलामी से ही बाहर हो गई है.

नगरनार स्टील प्लांट बिकने नहीं देंगे : बघेल 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नगरनार की जमीन बस्तर के आदिवासियों और किसानों की जमीन है. प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करने आ रहे हैं. विधनासभा में शासकीय संकल्प सर्वसम्मति से पारित हुआ कि ये निजी हाथों में न बिके, राज्य सरकार को दे दिया जाए, इसे राज्य सरकार चलाएगी. लेकिन केंद्र सरकार मानी नहीं और बिक्री के लिए ऐसा नियम बना दिया कि उसे राज्य सरकार ले ही नहीं सके. बस्तर के लोग आज इससे आक्रोशित है. भारत सरकार नहीं चाहती कि वहां स्थानीय को नौकरी और आरक्षण का लाभ मिले. जानकारी ये है कि कुछ कम्पनियां परीक्षण के लिए वहां आई हैं.

ये भी पढ़ें - Chhattisgarh: कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई खत्म, जानिए कब जारी होगी लिस्ट?

बीजेपी के विधायक भी दें साथ

मुख्यमंभत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमने विधानसभा में नगरनार के सरकार द्वारा खरीदने के लिए सर्व समिति के साथ यह प्रस्ताव पास किया था. उस समय बीजेपी के विधायकों ने साथ दिया था मैं उनसे भी कहूंगा कि इस वक्त भी साथ दें. 

पीएम मोदी सिर्फ झूठ परोस कर जा रहे : CM

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिलासपुर दौरे के दौरान पीएम मोदी के आरोपों पर तीखा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार आ रहे हैं और झूठ परोस कर जा रहे हैं. कल बिलासपुर में फिर से झूठ परोस कर गए हैं और कह रहे हैं कि धान का एक लाख करोड़ रुपए दिए हैं. जबतक छत्तीसगढ़ में इनकी डबल इंजन की सरकार रही, धान की खरीदी लगातार कम हुई, बोनस देने का भी मना किया. इन्होंने 10 क्विंटल धान प्रति एकड़ खरीदा था. अब कह रहे हैं कि एक-एक दाना धान समर्थन मूल्य में खरीदेंगे. उन्होंने कहा कि 3 अक्टूबर को फिर से प्रधानमंत्री आने वाले हैं, उससे पहले एक-एक दाना धान खरीदने का केंद्र सरकार आदेश जारी करे. मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि उन्होंने हम पर 2 साल का बोनस नहीं देने का आरोप लगाया है, मैं कहता हूं केंद्र सरकार बोनस देने से प्रतिबंध हटा दे, हम बोनस देंगे.

अधिकारियों और नेताओं के बच्चों के लिए नियम बनाए केंद्र

छत्तीसगढ़ PSC घोटाले को लेकर सीएम बघेल ने कहा कि मामले की जांच हो रही है, दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी. अभी परीक्षा में सभी बैठ सकते हैं लेकिन बीजेपी केंद्र सरकार से एक आदेश पारित करवा दे कि अधिकारियों और नेताओं के बच्चे पीएससी और यूपीएससी की परीक्षाएं में शामिल नहीं हो सकते.

ये भी पढ़ें - Bhopal: भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर की खेत में इमरजेंसी लैंडिंग, सभी छह लोग सुरक्षित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close