Balodabazar Violence के बाद NQAS की टीम पहुंची जिला अस्पताल, जांच की आंच से सब सतर्क!

CG News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार (Baloda Bazar) की हिंसा की आग ठंडी होते ही जिला अस्पताल में NQAS की तीन सदस्यी टीम पहुंच गई. दिल्ली, लखनऊ और ओडिशा से आया ये तीन सदस्यी दल ओपीडी से लेकर ऑपरेशन थिएटर और दवा वितरण केंद्र तक की तमाम सुविधाओं का निरीक्षण कर रहे हैं. इन दिनों जिला अस्पताल का स्टाफ भी सतर्क है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Baloda Bazar Violence: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार (Baloda Bazar) के जिला अस्पताल में इन दिनों राष्ट्रीय आश्वासन गुणवत्ता मानक की टीम निरीक्षण कर रही है. राष्ट्रीय स्तर की 3 सदस्यीय टीम नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (NQAS) की जांच कर रही है. लखनऊ, ओडिशा और दिल्ली से आए हुए टीम के सदस्य अस्पताल की व्यवस्था देख रहे हैं. साथ ही ओपीडी से लेकर ऑपरेशन थिएटर और दवाई वितरण केंद्र तक की तमाम सुविधाओं का निरीक्षण कर रहे हैं.

तीन साल पहले मिला था सर्टिफिकेट

जिला अस्पताल को 3 साल पहले यह सर्टिफिकेट मिला था.

साथ ही स्टॉप, मरीज और डॉक्टर से अस्पताल की सभी व्यवस्था की जानकारी एकत्रित कर रहे हैं. जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. राजेश अवस्थी ने बताया कि उनके अस्पताल को तीन वर्ष पहले सर्टिफिकेट मिला था, अब दोबारा 15 सुविधाओं के लिए आवेदन किया गया था, जिसकी जांच के लिए टीम निरीक्षण करने आई है.

विश्वास बढ़े इसलिए दिये जा रहे सर्टिफिकेट

विश्वास बढ़े इसके लिए नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (NQAS) की बात की जा रही है. इसी क्रम में जिला अस्पताल बलौदाबाजार में नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड की जांच करने राष्ट्रीय स्तर की टीम पहुंची हुई है.

Advertisement

सरकारी अस्पतालों में मिलने वाली सुविधाएं और गुणवत्ता पर मरीज और मरीजों के परिजनों को विश्वास हो इसके लिए केंद्र सरकार प्रयास कर रही है. इसी क्रम में जिला अस्पतालों में मिलने वाली इलाज की सुविधा और व्यवस्था को लेकर अस्पतालों को सर्टिफिकेट दिए जा रहे हैं. 

अब 15 सुविधाओं के लिए हो रही बात

Advertisement

अब 15 सुविधाओं के लिए सर्टिफिकेट मांगे जाने की बात हो रही है.

दरअसल यह निरीक्षण 3 साल पहले जिला अस्पताल को 12 सुविधाओं के लिए मिली एनक्यूएएस सुविधा के बाद अब 15 सुविधाओं के लिए सर्टिफिकेट मांगे जाने की बात हो रही है. टीम के सदस्य साफ-सफाई और गुणवत्ता के साथ ही अस्पताल के स्टाफ और डॉक्टर का मरीजों के साथ अपनाए जाने वाले व्यवहार, इलाज , दवा वितरण, सैंपल जांच सहित अन्य सुविधाओं को दिए जाने को भी देख रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Depression: पिता ने अपने हाथों से दबा दिया पांच साल के मासूम बेटे का गला, फिर खुद कर ली ...

Advertisement

प्रति बेड इतने रुपये मिलेंगे

बता दें कि बलौदाबाजार जिले तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी इस वर्ष नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (NQAS) सर्टिफिकेट मिला है. इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोपका,कटगी और बरपाली शामिल हैं.केंद्र सरकार की तरफ से यह सर्टिफिकेट 3 वर्ष के लिए दिया जाता है. इसके मिलने से जहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को प्रति वर्ष 3 लाख रुपये तो जिला अस्पताल को प्रति बेड 6000 रुपये दिए जाएंगे.बता दें की जिला अस्पताल बलौदाबाजार में 150 बेड हैं. 

ये भी पढ़ें- धार में महिला पर अत्याचार, कांग्रेस ने पूछा ये क्या हो रहा मोहन सरकार, सभी 7 आरोपी गिरफ्तार