New Army Chief: नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का अंबिकापुर से रहा है ये खास रिश्ता...

Leiutetant General Upendra Dwivedi: लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं का बेहतर ऑपरेशनल अनुभव है. वर्तमान में वह सेना के वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के रूप में काम कर

Advertisement
Read Time: 3 mins
Ambikapur News: उपेंद्र द्विवेदी 30 जून को बनेंगे सेना प्रमुख

Madhya Pradesh: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी देश के नए सेना प्रमुख होंगे. ये बात तो सभी जान चुके हैं लेकिन आप को यह जानकर आश्चर्य होगा कि देश के होने वाले नए सेना प्रमुख का रिश्ता आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिला के अम्बिकापुर से भी है.जी हां उन्होंने अम्बिकापुर के सरस्वती शिशु मंदिर से अध्ययन किया है और अपने बाल्यकाल के कुछ साल अम्बिकापुर में भी बितायए हैं. उनके सेना प्रमुख बनने के बाद अम्बिकापुर वासियों में जबरदस्त उत्साह है. सोशल मीडिया में लोग एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं और गौरान्वित महसूस कर रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र तिवारी जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे.

जनरल मनोज पांडे 30 जून को होंगे रिटायर 

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं का बेहतर ऑपरेशनल अनुभव है. वर्तमान में वह सेना के वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के रूप में काम कर रहे हैं. जनरल मनोज पांडे 30 जून को रिटायर होने वाले हैं. वरिष्ठता के आधार पर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को इस पद के लिए चुना गया है. वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के रूप में कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 30 जून से अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया है.

Advertisement

उनके पिता श्रीकृष्ण द्विवेदी खनिज अधिकारी थे

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी अम्बिकापुर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के पूर्व छात्र रहे हैं. उन्होंने 43 साल पहले 1972 में शिशु मंदिर में पांचवी कक्षा की पढ़ाई की थी. उनके पिता श्रीकृष्ण द्विवेदी खनिज अधिकारी थे तथा अपने स्थानांतरण के दौरान वे अंबिकापुर में आए थे. मूल रूप से रीवा मप्र के निवासी उपेन्द्र द्विवेदी अपने गांधी चौक स्थित शासकीय आवास में रहते थे. एक साल यहां रहने के बाद उनके पिता का वापस रीवा क्षेत्र में तबादला हो गया और वो यहां से चले गए. उन्होंने पांचवी की प्राविण्यता के आधार पर सैनिक स्कूल रीवा में छठवीं में प्रवेश ले लिया और वहीं से हायर सेंकडरी पास कर सैन्य कॉलेज से स्नातक करने के बाद भारतीय सेना में कमीशन लिया.

Advertisement

अंबिकापुर के लिए ये बड़े गर्व की विषय है

उनके सहपाठियों के अनुसार बचपन से ही उनमें नेतृत्व के गुण रहे हैं. जनरल द्विवेदी के बड़े भाई पीसी द्विवेदी डॉक्टर, मझंले अधीक्षण अभियंता होकर रिटायर हुए.उकी सबसे छोटी बहन भी डॉक्टर है. अंबिकापुर और सैनिक स्कूल रीवा के लिए यह बड़े गर्व का विषय है.

Advertisement

ये भी पढ़ें NDTV Super Exclusive : छत्तीसगढ़ के जंगल में नक्सली बना रहे लोहे के कारतूस! ऐसा तरीका देख चौंक जाएंगे आप 

ये भी पढ़ें MP News: भिंड में गंदा पानी पीने से दो लोगों की मौत, 84 लोग अब भी जिंदगी और मौत से जूंझ रहे हैं अस्पताल में

Topics mentioned in this article