विज्ञापन
Story ProgressBack

New Electricity Tarrif: चुनाव खत्म होते ही सरकार ने दिया बड़ा झटका, इतने रुपये महंगी हुई बिजली

New Electricity Rate in Chhattisgarh: वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए औसत विद्युत दर  6.92  रुपये प्रति यूनिट तय की गई है, जो कि वर्तमान प्रचलित दर से औसत 53 पैसे अधिक है. वर्तमान प्रचलित दर से विद्युत दरों में औसत 8.35 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी गई है.

Read Time: 3 mins
New Electricity Tarrif: चुनाव खत्म होते ही सरकार ने दिया बड़ा झटका, इतने रुपये महंगी हुई बिजली

New Electricity Rate: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) खत्म होते ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के लोगों को बिजली का जबरदस्त झटका लगा है. दरअसल, छ्त्तीसगढ़ विद्युत नियामक आयोग (Chhattisgarh Electricity Regulatory Commission) ने बिजली दरों में वृद्धि कर दी है. विद्युत नियामक आयोग ने दरों में औसत 8.35 प्रतिशत की वृद्धि की है. आयोग का कहना है विद्युत कंपनियों के घाटे को कम करने के लिए वृद्धि की गई है. नई दरें एक जून 2024 से प्रभावशील होगा.

प्रति यूनिट बिजली दर में 53 पैसे की वृद्धि

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए औसत विद्युत दर  6.92  रुपये प्रति यूनिट तय की गई है, जो कि वर्तमान प्रचलित दर से औसत 53 पैसे अधिक है. वर्तमान प्रचलित दर से विद्युत दरों में औसत 8.35 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी गई है.

घरेलू दर में 20 पैसे प्रति यूनिट का इजाफा

घरेलू एवं गैर घरेलू उपभोक्ताओं के विद्युत दरों में 20 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है. इसके अलावा, कृषि पंपों के लिए विद्युत की दरों में 25 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है. खास बात ये है कि पर्यावरण संरक्षण एवं कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए अक्षय ऊर्जा क्रय करने के लिए उपभोक्ताओं दी जाने वाली सुविधा के लिए ग्रीन एनर्जी चार्ज भी लगाया गया है. रेलवे की टैक्शन लोड 20 प्रतिशत की रिबेट समाप्त कर दी गई है.  वहीं, HV-5 एवं LV-5 श्रेणी के अन्तर्गत आने वाले पोहा एवं मुरमुरा मिल को ऊर्जा प्रभार में 5 प्रतिशत की छूट को जारी रखा गया है.

किसानों के लिए बिजली दरों का भी निर्धारण

 कृषि विद्युत पंप वाले उपभोक्ताओं को ऊर्जा प्रभार में 20 प्रतिशत छूट जारी रहेगी. साथ ही किसानों को खेतों में लगे विद्युत पंपों और खेतों की रखवाली के प्रयोजनार्थ पम्प कनेक्शन के अंतर्गत वर्तमान में पंप के नजदीक 100 वाट के भार उपयोग की सुविधा प्रभावशील है वो जारी रहेगी.

ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की छूट रहेगी जारी

राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों बस्तर एवं दक्षिण क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण तथा सरगुजा एवं उत्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण में संचालित अस्पताल, नर्सिंग होम एवं डायग्नोस्टिक सेंटर के लिए प्रचलित विद्युत दरों के ऊर्जा प्रभार में दी जा रही 5 प्रतिशत की छूट को जारी रखा गया है.

गैर घरेलू उपभोक्ता के लिए बिजली बिल

पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इकाइयों हेतु इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की टैरिफ को औसत विद्युत लागत के बराबर अर्थात् रू.6.92/- प्रति यूनिट निर्धारित किया गया है.  राज्य के नक्सलवाद प्रभावित दूरस्थ जिलों में संचार व्यवस्था को सुदृढ़ कर मोबाईल संपर्क की सुविधा को विस्तारित करने के लिए नए मोबाइल टावर हेतु दिनांक 01.04 .2019 के बाद लगने वाले मोबाइल टावर के ऊर्जा प्रभार में 50 प्रतिशत की छूट को 25 प्रतिशत किया गया है. वहीं, डिफेंस एस्टेब्लिशमेंट को ऊर्जा प्रभार में 15 प्रतिशत की रियायत जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें- Exit Poll Results 2024 LIVE: बंपर बहुमत के साथ फिर बन रही है मोदी सरकार, एनडीटीवी पर देखें Poll of Polls

सभी उच्चदाब वाले स्टील  उद्योगों की विद्युत दरों में 25 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है. इसके सात ही पहले से लागू लोड फेक्टर रिबेट में परिवर्तन करते हुए लोड फैक्टर रिबेट की अधिकतम सीमा 10 प्रतिशत निर्धारित की गई है.

ये भी पढ़ें- वाह रे छत्तीसगढ़ सरकार! अस्पताल में मरीजों को नहीं मिल रहे हैं बेड, जमीन पर लिटाकर किया जा रहा इलाज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Illegal Liquor: शराब के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, यहां बिक रही हैं ब्रांडेड के नाम पर नक्ली शराब
New Electricity Tarrif: चुनाव खत्म होते ही सरकार ने दिया बड़ा झटका, इतने रुपये महंगी हुई बिजली
Bus full of devotees overturns on Agra-Lucknow Expressway 40 injured 3 Death
Next Article
Chhattisgarh: श्रद्धालुओं से भरी बस आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर पलटी; 3 की मौत, 40 घायल
Close
;