Modi Cabinet 3.0: बृजमोहन, विजय ,संतोष या तोखन, मोदी कैबिनेट में किसे मिलेगी जगह ? फैसला आज  

Modi Cabinet 3.0: बृजमोहन अग्रवाल, तोखन साहू, संतोष पांडे या विजय बघेल इन नामों की चर्चा सबसे ज्यादा है. आज शाम तक तय हो जाएगा कि मोदी कैबिनेट 3.0 में आखिर किसे जगह मिलेगी? 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने एक तरफा जीत का झंडा गाड़ा है. इसके बाद अब यहां के नेताओं का केंद्र में कद बढ़ सकता है. आज नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके बाद मोदी कैबिनेट के लिए मंत्रियों के नाम तय होंगे. छत्तीसगढ़ से भी 4 सांसद इसकी रेस में हैं. इनमें सबसे पहला नाम बृजमोहन अग्रवाल का है. आज शाम को तय हो जाएगा कि मोदी कैबिनेट में आखिर किसे जगह मिलेगी.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बड़ी जीत के बाद छत्तीसगढ़ के एक सांसद का मोदी कैबिनेट में शामिल होना लगभग तय है. पूरे प्रदेशवासियों की निगाह आज इसी बात पर टिकी है क्या छत्तीसगढ़ को मोदी कैबिनेट में जगह मिलेगी ? यदि मिली तो कौन होगा? अभी प्रदेश में जिन नामों की चर्चा सबसे ज्यादा है उनमें रायपुर लोकसभा सीट के सांसद बृजमोहन अग्रवाल, दुर्ग सांसद विजय बघेल, राजनांदगांव सीट से सांसद संतोष पांडे और बिलासपुर के सांसद तोखन साहू का भी नाम चर्चा में हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में..  

Advertisement

जानें इन सांसदों के बारे में 

बृजमोहन अग्रवाल सबसे सीनियर नेता हैं. वे 8 बार के विधायक हैं. वे सीएम पद की रेस में भी शामिल थे.  छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार में लगातार मंत्री रहे हैं. विष्णु कैबिनेट मिनिस्टर हैं.

Advertisement

इन्हें रायपुर लोकसभा सीट से टिकट देने की वजह भी यही रही है कि उन्हें केंद्र में लाया जाए. अब रायपुर लोकसभा सीट से 5 लाख वोटों के एक बड़े अंतर से कांग्रेस के प्रत्याशी को हराया है. ऐसे में इनका नाम मोदी कैबिनेट के लिए लगभग तय माना जा रहा है. हालांकि आज शाम तक इसका फैसला हो जाएगा. 

Advertisement

विजय बघेल 

दुर्ग के रहने वाले विजय बघेल दूसरी बार दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं. इस बार उन्होंने कांग्रेस के राजेंद्र साहू को करारी शिकस्त देते हुए बड़ी जीत दर्ज की है. प्रत्याशी विजय बघेल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद साल 2000 से की थी. साल 2003 को पाटन से विधानसभा चुनाव लड़ा था. लेकिन इन्हे यहां हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद वे भाजपा में शामिल हो गए  थे. साल 2008 को विधानसभा चुनाव में उन्हें पाटन से भूपेश बघेल के सामने प्रत्याशी ब नाया गया था. साल 2019 को उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की थी. ये भी मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें जंग के मैदान में जवान बोले- "सरेंडर कर दो", नक्सलियों ने खोल दी फायरिंग, जवाबी कार्रवाई में ये टॉप नक्सली हुए ढेर

पूर्व सीएम को दी है शिकस्त

 जिन नामों की चर्चा है उनमें से राजनांदगांव लोकसभा सीट से सांसद संतोष पांडे भी रेस में शामिल हैं. संतोष दूसरी बार इस सीट से सांसद चुने गए हैं. इन्होंने पूर्व सीएम भूपेश बघेल को इस सीट से करारी शिकस्त दी है. यही सबसे बड़ी वजह है कि इन्हें मोदी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: घर में सो रही महिला को उठाकर ले गया तेंदुआ, टुकड़ों में मिली लाश 

Topics mentioned in this article