Chhattisgarh: मिशन जल जीवन का कमजोर पड़ रहा फिल्ड वर्क, काम नहीं करने वालों को किया जाएगा ब्लैक लिस्टेड, जानिए क्या है पूरा मामला

Jal Jeevan Mission: कोऑर्डिनेटर के कमजोर फिल्ड वर्क के कारण लोगों को जल जीवन योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसको लेकर कलेक्टर ने फैसला लिया है कि जिम्मेदार लोगों को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Action against Officers: केंद्र सरकार (Central Government) ने हर गांव तक शुद्ध पीने का पानी आपूर्ति के लिए महती योजना जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की शुरुआत की, लेकिन कोऑर्डिनेटर कमजोर फिल्ड वर्क (Field Work) के कारण लोगों को इस योजना का लाभ अब तक नहीं मिल पाया है. यही वजह रही कि इसकी जानकारी लगते ही बालौदा बाजार (Baloda Bazar) कलेक्टर दीपक सोनी ने इसे गंभीरता से लिया और जल जीवन मिशन कार्य के लिए अनुबंधित एजेंसियों की बैठक लेकर कार्यों की समीक्षा की. कलेक्टर ने सभी एजेंसियों के प्रतिनिधियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि कम प्रगति वाले एजेंसी की भुगतान रोकी जाएगी. 

अनुबंधित एजेंसियों की हुई बैठक

बलौदा बाजार जिले के कलेक्टर दीपक सोनी ने जिले में जल जीवन मिशन कार्य के लिए अनुबंधित एजेंसियों की बैठक लेकर कार्यों की समीक्षा की. कलेक्टर ने बैठक के दौरान एजेंसियों के कार्य की जमीनी हकीकत जानने फिल्ड पर काम कर रहे कर्मचारियों से सीधे फोन पर बात कर जानकारी ली. साथ ही कर्मचारियों को जरुरी निर्देश दिए.

Advertisement

जिला कलेक्टर ने की खास बैठक

इस दौरान कलेक्टर सोनी ने सभी एजेंसियों से प्रतिदिन किए गए कार्य की रिपोर्ट जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. इस दौरान कलेक्टर ने ऐसे एजेंसी जिनके पास आवंटित गांव की संख्या अधिक और कर्मचारियों की संख्या कम होने के कारण कार्य की प्रगति बहुत धीमा है, उनसे गांव की संख्या कम कर बेहतर प्रगति वाले एजेंसी को देने कहा. 

Advertisement

इन एजेंसियों को मिले हैं काम

विकासखंड बलौदा बाजार में एजेंसी उपवन महिला बाल विकास को 146 गांव, पलारी में एजेंसी हेल्प एंड हेल्प को 132 गांव, भाटापारा में एजेंसी कामगार फाउंडेशन को 108 गांव, कसडोल में एजेंसी विकास आशा सेवा समिति को 117 और प्रतीक्षा को 110 गांव कार्य करने के लिए आवंटित किया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Baloda Bazar: बलौदाबाजार पुलिस ने इन पर कस दी नकेल, अब रडार पर ये सब

तुरमा में डायरिया फैलने से सचेत हुआ प्रशासन

लवण क्षेत्र के ग्राम तुरमा में डायरिया फैलने से 118 से अधिक लोग प्रभावित हुए थे. डायरिया फैलने पर कलेक्टर ने जब गांव का निरीक्षण किया तो उन्होंने पाया कि पानी की सप्लाई की व्यवस्था सही नहीं है. उन्होंने पानी टंकी सहित पूरे गांव का निरीक्षण किया था. साथ ही राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने समीक्षा बैठक के दौरान बरसात में होने वाली मौसम जनित बीमारी की रोकथाम के लिए निर्देश दिए थे, इसके बाद अब कलेक्टर ने सभी एजेंसी की बैठक कर आवश्यक निर्देश और काम में बरती जा रही लापरवाही पर नाराजगी जताई.

ये भी पढ़ें :- Class 10th Result: टॉप 10 में शामिल बलरामपुर की अंशिका को सीएम साय ने दिया दो लाख रुपए का चेक, इस योजना का मिला लाभ

Topics mentioned in this article