CM विष्णु देव साय तीजा में देंगे गिफ्ट, इस दिन ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त

Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन को और सुदृढ़ बनाने के लिए महतारी वंदन मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया जा चुका है. इस एप के माध्यम से हितग्राहियों को प्रतिमाह हुए भुगतान और यह राशि किस खाते में प्राप्त हुई है इसकी जानकारी आसानी से मिल सकेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Mahtari Vandana Yojana 7th installment: छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) माताओं-बहनों को सामाजिक, आर्थिक रूप से सशक्त करने के साथ ही उनके मान-सम्मान को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहा है. महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए प्रदेश में संचालित महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana) के चलते राज्य की 70 लाख महिलाओं को अब अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं रही है. इस योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते (Bank Account) में राज्य सरकार की ओर से हर महीने एक हजार रूपए की राशि पहुंच रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) की मौजूदगी में 5 फरवरी 2024 को छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की माताओं और बहनों से किए अपने संकल्प को पूरा करते हुए महतारी वंदन योजना की शुरूआत की थी. इस योजना के तहत राज्य की 70 लाख महिलाओं को एक हजार रूपए की मदद दी जा रही है.

Advertisement

किस दिन मिलेगा तीजा का उपहार?

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय 02 सितम्बर को मुख्यमंत्री निवास में आयोजित होने वाले तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार के मौके पर 70 लाख महतारी-बहनों को तीजा पर्व के उपहार स्वरूप महतारी वंदन योजना की सातवीं किश्त जारी करेंगे. मुख्यमंत्री CM साय इस योजना के तहत माता-बहनों के खाते में एक-एक हजार रूपए की राशि जारी करेंगे.

Advertisement
Advertisement

एप हो चुका है लॉन्च

महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन को और सुदृढ़ बनाने के लिए महतारी वंदन मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया जा चुका है. इस एप के माध्यम से हितग्राहियों को प्रतिमाह हुए भुगतान और यह राशि किस खाते में प्राप्त हुई है इसकी जानकारी आसानी से मिल सकेगी.

महतारी वंदन योजना के किसी हितग्राही की असामायिक मृत्यु हो जाती है तो इसकी सूचना भी मोबाइल एप के माध्यम से दी जा सकती है. इस एप के जरिए शिकायतें भेजी जा सकती है तथा निराकरण की स्थिति भी देखी जा सकती है. यदि किसी हितग्राही को उसे प्राप्त हो रहे लाभ त्याग करना हो तो भी मोबाइल एप के माध्यम से लाभ त्याग कर सकेगी. इसके अलावा शासन द्वारा योजनांतर्गत समय-समय जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की सूचना भी इसी मोबाइल एप के माध्यम से हितग्राहियों को प्राप्त हो सकेंगी. महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों की सुविधा के लिए बनाया गया यह मोबाइल एप एन्ड्रायड बेस है तथा इसे प्लेस्टोर से https://play.google.com/store/apps/details/id%20com-mahtarivandanyojan डाउनलोड किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : गुरु घासीदास से लेकर महतारी वंदन योजना तक, CM विष्णु देव साय ने पूरे भाषण में क्या कहा

यह भी पढ़ें : Tribal Museum: जल्द होगा तैयार, CM विष्णु देव साय ने कहा जनजातीय गौरव का प्रमुख केन्द्र बनेगा यह संग्रहालय

यह भी पढ़ें : MP में 6 महीने में 88 हजार से ज्यादा सड़क हादसे, Dial 108 की रिपोर्ट में सामने आयीं ये वजहें चौंका देंगी!

यह भी पढ़ें : Fraud Baba: तंत्र-मंत्र के नाम पर लाखों की ठगी कर के फरार, खुद को बताया इस शक्तिपीठ का तपस्वी