विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh : "महतारी वंदन योजना" के आंकड़े जारी कर खुद फंसी सरकार, कांग्रेस ने भी घेरा, जानिए- क्या है पूरा मामला 

Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना अब सवालों के घेरे में आ गई है. सरकार ने दो दिनों के अंदर ही दो अलग-अलग आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें आए अंतर ने पोल खोल दी है. कांग्रेस ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है.  

Read Time: 4 min
Chhattisgarh :

The figures Of Mahtari Vandan Yojana: विष्णु देव सरकार की महत्वाकांक्षी 'महतारी वंदन योजना' शुरू हो चुकी है. लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) से पहले योजना की पहली किस्त के तौर पर 1000 रुपये प्रति महिला हितग्राहियों के खाते DBT के माध्यम से 11 मार्च को जारी हो चुकी है. अब इसके आंकड़े सरकार ने जारी किए हैं. 10 मार्च को जारी आंकड़ों में 70 लाख 12800 पात्र महिलाओं को राशि जारी करने की बात कही गई थी, वहीं, दूसरे दिन जो आंकड़े जारी हुए उसमें पात्र हितग्राहियों की संख्या घटकर 68 लाख 53 हजार हो गई. सरकार दो अलग-अलग आंकड़ें जारी कर खुद फंस गई है. इसके साथ ही इस योजना की पोल भी खुल गई है.

ये है मामला 

महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के मकसद से विष्णु देव सरकार ने मोदी गारंटी के तहत महिलाओं को 1 हजार रुपये प्रतिमाह देने के लिए महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) लांच की है. पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से योजना का शुभारंभ किया था. इस बीच योजना के तहत पात्र हितग्राहियों की संख्या और जारी राशि को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. 10 मार्च को सरकार की ओर से आंकड़े जारी किए गए. उसमें 70 लाख 12800 महिलाओं के खाते में 655 करोड़ की राशि जारी करने की बात कही गई. अगर 7012800 पात्र हितग्राही महिला को एक हजार रुपये की राशि जारी की गई है, तो ये राशि 701 करोड़ 28 लाख होनी चाहिए थी, लेकिन सरकारी आंकड़ों में ये राशि 655 करोड़ बताई गई है. मतलब साफ है कि एक हजार रुपये के हिसाब से 65 लाख 50 हजार लोगों को ये राशि जारी हुई है. 

कांग्रेस ने भी सरकार को घेरा 

महतारी वंदन के नाम पर भाजपा सरकार ने घोटाला किया है. सरकार के जारी आंकड़े बता रहे महतारी वंदन में सरकार झूठ बोल रही है. 68.5 लाख महिलाओं के खाते में पैसे जाते तो राशि 685.3 करोड़ की होती न कि 636.44 करोड़. प्रदेश की सिर्फ 30 प्रतिशत महिलाओं के खाते में पैसे पहुंचे हैं. सरकार लाभार्थी महिलाओं के नाम सार्वजनिक करे. 

दीपक बैज , प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ 

सरकार महतारी वंदन योजना में आंकड़ों की बाज़ीगरी कर रही है.  प्रदेश में मात्र 30 प्रतिशत महिलाओं को ही महतारी वंदन का लाभ मिल पाया है. 

वंदना राजपूत, प्रवक्ता कांग्रेस

70 लाख महिलाओं को लाभ मिला है, जो अंतर आ रहा है हितग्राही के केवाईसी नहीं होने की वजह से हो सकता है. 

श्याम बिहारी जायसवाल, स्वास्थ्य मंत्री छत्तीसगढ़ 

ये भी पढ़ें PM Awas Yojna: चुनाव से पहले साय सरकार ने फिर किया बड़ा काम, एक साथ इतने लोगों को सौंपी मकानों की चाबियां

इसे भी समझिए 

सरकार ने 11 तारीख को महतारी वंदन योजना का आंकड़ा जारी किया, जिसमें 68 लाख 53 हजार महिलाओं को 636 करोड़ की राशि DBT के माध्यम से देने की बात कही गई. 68 लाख 53 हजार को एक हजार रुपये की राशि के हिसाब से 685 करोड़ 30 लाख राशि बनती है, जबकि सरकार ने 636 करोड़ 44 लाख की राशि ही जारी की है. जारी राशि के हिसाब से 63 लाख 64400 हितग्राही की संख्या होती है. पहले दिन के 70 लाख 12 हजार हितग्राही के आंकड़े और दूसरे दिन के 636 करोड़ 44 लाख की राशि का आंकड़ा जारी किया गया. इन आंकड़ों में करीब 7 लाख हितग्राही की संख्या सरकारी आंकड़ों में ही कम हो जाती है. सरकार की मंशा के तहत महतारी वंदन योजना से महिलाएं आर्थिक सशक्त होंगी, लेकिन आंकड़ों में इतना अंतर होना भी संदेह पैदा करता है. ऐसे में सरकार को आंकड़ों को भी दुरुस्त करना होगा, तभी योजना ज़मीनी स्तर पर सफल होगी.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: सरकार ने बढ़ाई तेंदूपत्ता पारिश्रमिक राशि, अब इतने रुपये में तेंदूपत्ता खरीदेगी सरकार 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close