विज्ञापन

Mahtari Vandan Yojana : दिवाली के पहले महिलाओं को मिला गिफ्ट, बिरसमुनी के घर पर बढ़ेगी रौनक

Mahtari Vandan Yojana 9th installment Update: महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana ) छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की महिलाओं के लिए काफी मददगार साबित हो रही है. बीते दिन  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) ने 69 लाख 68 हजार लाभार्थी महिलाओं को उपहार देते हुए 9वीं किस्त जारी कीं थीं.

Mahtari Vandan Yojana : दिवाली के पहले महिलाओं को मिला गिफ्ट, बिरसमुनी के घर पर बढ़ेगी रौनक
Mahtari Vandan Yojana : दिवाली के पहले महिलाओं को मिला गिफ्ट, बिरसमुनी के घर पर बढ़ेगी रौनक.

Mahtari Vandan Yojana 9th installment : महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana ) की राशि खाते में आते ही महिलाओं के चेहरे खिल उठे. उन्हें खुशखबरी (Good News)  मिल गई. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) शुक्रवार को दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंची थीं. जहां उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh government) की  महतारी वंदन योजना के अंतर्गत दीपावली (Diwali)  से पहले 69 लाख 68 हजार लाभार्थी महिलाओं को उपहार देते हुए 9वीं किस्त जारी (Mahtari Vandan Yojana 9th installment) की थी.

राशि से बच्चों के लिए कॉपी-किताब खरीद रही महिलाएं

इस योजना में एक-एक हजार रुपए के मान से 651 करोड़ 37 लाख रुपए की राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई. योजना से मिलने वाली राशि से महिलाओं के स्वास्थ्य, पोषण, आर्थिक स्वावलंबन और सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है. महिलाएं इस राशि का उपयोग अपने बच्चों के लिए कॉपी-किताब खरीदने, पढ़ाई और छोटे-छोटे घरेलू खर्च समेत अन्य खर्चों में उपयोग कर रहीं हैं.

गौरी लेंगी सबके लिए उपहार

इस बारे में लाभार्थी गौरी ने बताया कि वे महतारी वंदन से मिले पैसों को जमा कर रहीं थी. इस बार दिवाली से पहले पैसा आने से उन्हें बहुत खुशी हो रही है. इस बार की किश्त और बचत के पैसों को मिलाकर वो अब दीवाली में सभी के लिए उपहार लेंगी और खुद के लिए भी समान खरीदेंगी. 

दिवाली पर बिरसमुनी के घर पर बढ़ेगी रौनक

बिरसमुनी सिंह ने कहा कि दीवाली के पहले अब पैसे मिल गए हैं तो दीवाली में और भी रौनक बढ़ जाएगी. मैं इन पैसों से बच्चों के लिए मिठाई और पटाखे लुंगी. इसके साथ पिछले मिले पैसों को मिलाकर बच्चों के लिए कुछ खिलौने और किताबें भी लुंगी.

ललिता और सरिता कर रहीं बच्चों का शौक पूरा

ललिता यादव एवं सरिता यादव ने बताया कि पहले छोटी छोटी जरूरतों के लिए पति एवं घर वालों पर आश्रित होना पड़ता था, अब खुद के साथ बच्चों का शौक भी महतारी वंदन के पैसों से पूरा हो जाया करता है. इस बार मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल से हमें दीवाली के पहले ही हांथों में पैसे दिला दिए हैं तो दीवाली मनाने का आनंद और भी बढ़ जाएगा. बच्चों के लिए उनके मनपसंद पटाखे इस बार दिवाली में उन्हें अपने पैसों से दिला पाऊंगी. जिसकी मुझे बहुत खुशी है.

ये भी पढ़ें- MP News: खराब हवा से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए सरकार ने जारी किए निर्देश, जानिए क्या हैं टिप्स

अब तक दी जा चुकी है इतनी राशि

इस योजना के तहत अब तक छत्तीसगढ़ की महिलाओं को कुल 5878 करोड़ 37 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है.  राज्य की महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत प्रतिमाह 1 हजार रुपए की राशि और साल में कुल 12 हजार की राशि प्राप्त हो रही है.

ये भी पढ़ें- Road Accident : बड़वानी और छिंदवाड़ा में दर्दनाक सड़क हादसा, छह लोगों की हुई मौत,पसरा मातम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Air Pollution: पराली की समस्या को लेकर कृषि मंत्री शिवराज सिंह की बैठक, पर्यावरण मंत्रियों से हुई से बात
Mahtari Vandan Yojana : दिवाली के पहले महिलाओं को मिला गिफ्ट, बिरसमुनी के घर पर बढ़ेगी रौनक
Raigarh Tamnar Murder Three youths killed their friend
Next Article
बाइक की लालच में तीन युवकों ने अपने ही दोस्त को मार डाला, रायगढ़ में अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी
Close