कबीरधाम आगजनी मामले में सियासत तेज ! पूर्व CM बघेल ने लिया घटना स्थल का जायजा

Chhattisgarh News : कबीरधाम जिले के लोहारिडीह गांव में दो मौतों के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई है. शिवप्रसाद साहू की संदिग्ध मौत और रघुनाथ साहू के घर में आगजनी से उसकी मौत के बाद मामले की जांच जारी है. घटना के बाद राजनीतिक सियासत तेज़ हो गई है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Mob Lynching in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कबीरधाम (Kabirdham) जिले के रेंगाखार इलाके में रविवार को आगजनी की घटना हुई थी... जिसके बाद मामले में सियासी माहौल गरमा गया है. इसी कड़ी में आज प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घटनास्थल का दौरा करने पहुंचे और जानकारी लेने की कोशिश की. जानकारी के लिए बता दें कि रविवार को रेंगाखार के लोहारिडीह गांव में रहने वाले शिवप्रसाद साहू का शव मध्य प्रदेश के बिरसा थाना इलाके में मिला था. बरामद हुआ शव फांसी के फंदे पर लटकता हुआ मिला था. जिसके बाद हत्या के संदेह में ग्रामीणों ने उसी दिन संदेही रघुनाथ साहू के घर में आग लगा दी, जिससे उसकी मौत हो गई.

हिंसा के बाद घरों में लटके दिखे ताले

इस घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई और गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया. पुलिस ने आगजनी करने वालों के खिलाफ पांच अलग-अलग एफआईआर दर्ज कर 170 लोगों के खिलाफ नामजद विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज किया है. शिवप्रसाद साहू की पत्नी सहित 70 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. इस घटना के बाद गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है और कई घरों में ताले लटके हुए हैं.

Advertisement

शख्स की मौत के बाद पुलिस तैनात

शिवप्रसाद साहू के घर में अब उनके छोटे-छोटे पांच बच्चे ही रह गए हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात है. वहीं, आगजनी से मृत रघुनाथ साहू के घर में अब भी आग जल रही है, घर में सन्नाटा है और घर के बाहर पुलिस निगरानी कर रही है. घटना के बाद कांग्रेस पार्टी ने सरकार को आड़े हाथ लेते हुए पुलिस प्रशासन और सरकार को घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया है और जांच के लिए 6 सदस्यीय टीम गठित की है.

Advertisement

मौके पर पहुंचे पूर्व CM भूपेश बघेल

आज पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस पूरे घटना क्रम की जानकारी लेने के लिए गांव का दौरा किया और आगजनी से मृत रघुनाथ साहू के घर का मुआयना किया. उन्होंने रघुनाथ के रिश्तेदारों से बात की और शिवप्रसाद साहू के घर जाकर उनकी बेटियों से घटना के बारे में जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने गांव के सांस्कृतिक मंच पर बैठकर ग्रामीणों से बातचीत की.

Advertisement

दोनों पक्षों में था पारिवारिक विवाद

मामले में यह बात सामने आई है कि रघुनाथ साहू और शिवप्रसाद साहू के बीच लंबे समय से पारिवारिक विवाद चल रहा था और दोनों पक्षों ने पहले एक-दूसरे के खिलाफ थाना में शिकायत दर्ज कराई थी. शिवप्रसाद साहू की मौत के बाद गांव वालों ने रघुनाथ साहू को संदेह के घेरे में रखा और उसके घर में आग लगा दी, जिससे उसकी मौत हो गई. हालांकि, इन दोनों मौतों का असली कारण पुलिस की जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा.

बघेल ने सरकार पर साधा निशाना

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और इसके लिए पुलिस प्रशासन और सरकार को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने शिवप्रसाद साहू का दोबारा पोस्टमार्टम कराने की मांग की है. साथ ही, पुलिस पर बर्बरता का आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस बेगुनाहों को गिरफ्तार कर जेल में डाल रही है. कुछ ग्रामीणों ने भी इस आरोप की पुष्टि करते हुए कहा कि पुलिस लोगों को मारपीट कर जबरदस्ती गिरफ्तार कर रही है.

इस खबर को पढ़ें : 

भीड़ का क्रूर चेहरा! कवर्धा में फूंका पूर्व सरंपच का घर, 400 से ज्यादा जवान तैनात, 40 हिरासत में