Viral Video: पटवारी ने किसान से ली 10 हजार रुपये की रिश्वत, वीडियो वायरल होने पर SDM ने किया निलंबित

CG News: कबीरधाम में एक पटवारी का रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो सामने आने के बाद एसडीएम ने पटवारी को निलंबित कर दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
पटवारी का पैसे लेते हुए वीडियो वायरल.

Patwari Took Bribe in Kawardha: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कबीरधाम जिले (Kabirdham) में रिश्वत लेते हुए एक पटवारी का वीडियो वायरल (Video Viral) हुआ है. जिसके बाद उसपर निलंबन का कार्रवाई हुई है. यह वीडियो पंडरिया विकासखंड के हल्का नंबर 15 चतरी में पदस्थ पटवारी घनश्याम मेरावी का बताया जा रहा है. वीडियो में पटवारी पैसे गिनते हुए नजर आ रहा है. पटवारी पर आरोप है कि उसने किसान से बंटवारा नामा और पट्टा पर्ची बनाने को लेकर 10 हजार रुपये की मांग की थी. जिसके बाद किसान ने पैसे देते हुए यह वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया.

Advertisement

SDM ने पटवारी को किया निलंबित

वहीं यह वीडियो वायरल होने के बाद कबीरधाम जिला कलेक्टर जनमेजय महोबे (Kabirdham Collector) ने तत्काल संज्ञान में लेते हुए पंडरिया एसडीएम संदीप ठाकुर को जांच के निर्देश दिए. एसडीएम ने जांच के दौरान पीड़ित किसान से बयान लिया. जिसके आधार पर प्रथम दृष्टया वायरल वीडियो सही पाया गया. इसके बाद पटवारी घनश्याम मेरावी को निलंबित कर दिया गया. वहीं निलंबित पटवारी के स्थान पर अमरपुर के पटवारी भागवत राज को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

Advertisement

यह पूरा मामला पंडरिया विकासखंड के ग्राम पुटपुटा का है. जहां हल्का नंबर 15 चतरी के पटवारी घनश्याम मेरावी ने किसान से पर्ची बनाने के नाम पर 10 हजार रुपये की मांग की. बार-बार चक्कर काटने से परेशान होकर किसान ने पटवारी को रुपये देते हुए वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया.

Advertisement

पटवारियों की हड़ताल से काम ठप, किसान परेशान

इधर सोमवार से कबीरधाम सहित पूरे छत्तीसगढ़ के पटवारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं. जिससे किसानों और छात्रों को परेशानी होने लगी है. सबसे ज्यादा स्कूली छात्रों को परेशानी उठानी पड़ रही है. छात्रों को जाति, निवास और आमदनी प्रमाण पत्र बनवाने में दिक्कत हो रही है. साथ ही किसानों को जमीन की खरीदी, बिक्री और रिकॉर्ड दुरुस्त कराने में परेशानी बढ़ रही है.

जिले भर के 220 हल्का के 175 पटवारी अपने 32 सूत्रीय मांगों को लेकर एक महीने के लिए हड़ताल पर चले गए हैं. अपनी मांगों के बारे में बताते हुए जिलाध्यक्ष पालेश्वर सिंह ठाकुर ने बताया कि ऑनलाइन कार्य करने के लिए कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर और इंटरनेट, जिला स्तर पर सहायक प्रोग्रामर की पदस्थापना और ऑनलाइन नक्शा बटांकन संशोधन का पटवारी को अधिकार सहित कुल 32 मांगे हैं.

यह भी पढ़ें - हाय रे छत्तीसगढ़! मनेंद्रगढ़ में ढहने के कगार पर 'भ्रष्टाचार का स्टॉप डैम', सिस्टम पर उठे सवाल

यह भी पढे़ं - मिलावट का खेल! बोतल में पानी मिलाकर बेची जा रही शराब, नकली ढक्कन और होलोग्राम से हो रहा काम

Topics mentioned in this article