आसमानी आग ले रही बेजुबान पक्षियों की जान, सुरक्षा बल के जवान ने ऐसे दिखाई इंसानियत 

Viral Video : एक जवान की नजर जंगल मे पेड़ के नीचे पड़े चिड़िया पर पड़ी. जो कि चिड़िया का बच्चा था और प्यास से तड़प रहा था. जवान ने पहले तो चिड़िया को जमीन से उठाया और उसे दुलारने लगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

मनुष्य वहीं है जो सभी प्राणियों के प्रति दया का भाव रखे. सच्चरित्र व सदाचारी हो. उत्कृष्ट विचारों का धनी हो... यही मानवता की पहचान है. लेकिन आधुनिकता के इस युग में लोग स्वार्थी हो गए है. जिन्हें सर्दी में अपने जिस्म और गर्मी में खुद की प्यास की चिंता है. इधर, नमी सोख लेने वाली इस भीषण गर्मी में लोग अपने बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. कोई फ्रिज का ठंडा पानी पी रहा है तो कोई AC , कूलर का सहारा ले रहा है. लेकिन जंगलो में स्थिति इसके विपरीत है. यहां पशु-पक्षी पानी को तरस रहे है. प्यासे पक्षी आसमान में ठीक से उड़ान नहीं भर पा रहे. इन बेजुबानों को इस गर्मी के कहर से बचाने मानवता नजर नहीं आती. लेकिन इस भीषण गर्मी के बीच जंगलो से निकल कर सामने आई एक वीडियो कलेजे को ठंडक पहुंचाने वाली है.

गश्त के दौरान चिड़ियां पर पड़ी नज़र 

जिले में तापमान 42 डिग्री के पार है. नक्सल पर प्रभावित इलाका होने के कारण तपती धूप में जवान गस्त कर जंगलो की खाक छान रहे है. इसी दौरान जंगलों में नक्सल गश्त सर्च पर थे तभी एक जवान की नजर जंगल मे पेड़ के नीचे पड़े चिड़िया पर पड़ी. जो कि चिड़िया का बच्चा था और प्यास से तड़प रहा था. जवान ने पहले तो चिड़िया को जमीन से उठाया और उसे दुलारने लगा. लेकिन प्यासी चिड़िया को इस भीषण गर्मी में लाहस्ता देख जवान ने अपने पास रखे पानी को निकाला और पेड़ के पत्ते में पानी भरकर चिड़िया को पानी पिलाने लगा. साथ गए अन्य जवानों ने जब जवान की इस मानवता को देखा तो इसका वीडियो अपने मोबाइल के कैमरे में कैद कर लिया. जवान ने चिड़िया को पानी पिलाने के बाद उसे सुरक्षित व छाव वाले स्थान पर एक पानी के पत्ते के साथ रख दिया.

Advertisement
Advertisement

तपती गर्मी में चूजे को पिलाया पानी 

जवान के इस मानवता के कार्यो की जानकारी जब ग्रुप के कमांडर को मिली तो उसने जवान को इनाम देकर उसके कार्य की सराहना की. जवान का कहना है कि गर्मी के समय में तापमान बढ़ते जा रहा है. अंदरूनी इलाको के जंगल मे तापमान काफी अधिक होता है. इनसे में उन्हें एक प्यासी चिड़िया का बच्चा नजर आया. जो कि प्यासा था. इसलिए उन्होंने पानी पिलाकर उनकी प्यास बुझाई. उनका कहना है इस कार्य से उनके मन को बहुत शांति मिली.

Advertisement

गर्मियों में रखें पक्षियों का ख्याल 

वहीं, जवान के इस नेक कार्य पर ASP प्रशांत शुक्ला का कहना है कि भीषण गर्मी के बावजूद जवान जंगलो में नक्सल विरोधी अभियान में कार्य कर रहे है. गर्मी का समय है ऐसे समय मे इस इलाके में तापमान कभी ज्यादा होता है. गर्मी से बचने के लिए सभी को पानी की आवश्यकता है. इसी बीच हमारे जवान का मानवीय चहरा सामने आया है. एक बेजुबान चिड़िया के प्रति इतना संवेदना सुख का अनुभव कराती है. जिन्हें पानी पिलाकर जीवन दान दिया है. साथ उन्होंने लोगों से अपील भी की है कि बेज़ुबानों के लिए अपने घरों के बहार टब, बाल्टी या किसी बर्तन में पानी जरूर रखें , ताकि बेजुबान पशु पक्षी अपनी प्यास बुझा सके.

ये भी पढ़ें : 

स्टेज से लाखों का बैग लेकर फुर्र हुए चोर, शादी में सब खींचते रह गए सेल्फी

ग्वालियर : कोर्ट के बाहर रो रही महिला को हवलदार ने बनाया हवस का शिकार

Topics mentioned in this article