रेत का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी, रोकने की बजाए आपस में ही भिड़ गए दो विधायक, जानें फिर क्या हुआ 

Chhattisgarh News: गरियाबंद जिले में अवैध खनन का काम जोरों पर कल रहा है. इस पर रोक लगाने की बजाए सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक आपस में ही भिड़ गए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

CG News : छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले (Gariaband District) में रेत का अवैध खनन किसी से छिपा नहीं है. राजिम के आधा दर्जन खदानों में रेत का अवैध खनन पिछले 6 माह से बदस्तूर जारी है. 10 जून को रेत खदान पर प्रतिबंध लगने के सरकारी निर्देश के बावजूद भी वर्तमान में जिले में कई जगह पर अवैध रूप से रेत का खनन चल रहा है. इस मामले में राजनीति भी गर्म हो गई है. में रेत के अवैध उत्खनन को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक आपस में ही भिड़ गए. जानिए दोनों ने क्या कहा ? 

सत्ता पक्ष के लोग अवैध खनन में शामिल

बिन्द्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव ने BJP सरकार और सत्ता पक्ष के विधायक के ऊपर रेत के अवैध खनन का आरोप लगाते हुए बड़ा बयान दे डाला. उन्होंने कहा कि जो लोग कल तक अवैध खनन को लेकर विधानसभा में सवाल उठाया करते थे. वही लोग आज अपने क्षेत्र में पिछले 6 माह से रेत की लगातार अवैध उत्खनन को संरक्षण दे रहे हैं.

Advertisement
राजिम क्षेत्र में खनन माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्होंने अवैध घाटों में खनन करने के लिए लगभग 3 करोड़ की चेन माउंटेन और हाइवा गाड़ियां भी खरीद ली है. इससे साफ जाहिर होता है कि सत्ता पक्ष के लोग अवैध खनन में किस हद तक शामिल हैं. 

कार्रवाई कर FIR भी करवाई है

बिंद्रा नवागढ़ विधायक जनक ध्रुव के इस बयान पर राजिम विधायक रोहित साहू ने पलटवार करते हुए कहा कि हां विधानसभा चुनाव के समय कुछ जगहों पर अवैध रेत घाट चल रहा था, जो लोग कांग्रेस के शासनकाल में इन घाटों को चला रहे थे, वही लोग वर्तमान में रेत के अवैध खनन का कार्य कर रहे थे.

Advertisement
जैसे ही हमारे संज्ञान में यह बात आई है हमने तत्काल कार्रवाई भी की है और उस पर FIR भी करवाई है. रही बात कांग्रेस विधायक जनक ध्रुव के बयान की तो ऐसी कोई जानकारी मेरे संज्ञान में नहीं है. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में प्राधिकरण का फिर से होगा गठन, विकास के लिए खर्च होंगे इतने करोड़, ये बड़े फैसले भी लिए गए

Advertisement

राजिम और राजिम क्षेत्र के आसपास विधानसभा चुनाव के संपन्न होने के बाद से ही लगातार अवैध उत्खनन के मामले सामने आते रहे हैं. कुटैना अवैध उत्खनन रोकने गई खनिज विभाग की टीम पर खनन माफिया के हथियारों से हमला कर दिया था. सिंधौरी रेत घाट में वीडियो बनाने गए यूट्यूबर के साथ खनन माफियाओं ने मारपीट की थी. गोबरा नवापारा खदान में कार्य करने वाले युवक की चैन माउंटेन मशीन के नीचे आने से मौत हो गई थी. इस तरह लगातार पिछले कुछ महीनो से राजिम क्षेत्र में रेत के अवैध उत्खनन को लेकर सुर्खियों में है. इसके बावजूद भी रोक लगाने की बजाए सिर्फ आरोप-प्रत्यारोपों का दौर चल रहा है. 

ये भी पढ़ें फिर रोशन होगा बलौदाबाजार, तनाव दूर करने शहर भ्रमण पर निकले कलेक्टर-SSP, लोगों के बीच बैठ कही ये बात  


 

Topics mentioned in this article