Chhattisgarh :बाढ़ के बीच से शव ले जाना बनी मजबूरी, पुल नहीं बनने से ग्रामीणों में नाराजगी 

CG News: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में बाढ़ के बीच नाले को पार कर एक व्यक्ति के शव को शमशान घाट ले जाना पड़ा. ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ गया. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में सिस्टम के नजर अंदाजगी की एक तस्वीर सामने आई है.यहां के गरियाबंद जिले में गरियाबंद जिले के मैनपुर क्षेत्र में नदी में बाढ़ के चलते एक शव की अंतिम यात्रा को लेकर स्थिति गंभीर हो गई.  इस स्थिति के लिए प्रमुख वजह नदी पर पुल की कमी है. इसके लिए कई बार ग्रामीण मांग कर चुके हैं.लेकिन प्रशासन ने उसे नजर अंदाज कर दिया है. 

ये है मामला

दरअसल मैनपुर कला के रहने वाले भूप नागेश की मौत हो गई थी.उसकी अंतिम यात्रा निकाली गई. इन दिनों बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं.शव को पंडरीपानी जाने वाले मार्ग पर बाढ़ के बीच नाले पार कर शमशान घाट ले जाना पड़ा. इससे ग्रामीणों को भरी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा. ऐसे में लोगों की नाराजगी भी प्रशासन के खिलाफ देखने को मिली. 

Advertisement

चक्काजाम कर चुके हैं ग्रामीण 

ग्रामीणों ने पुल निर्माण की मांग को लेकर लंबे समय से संघर्ष किया है. विशेष रूप से 90 के दशक में बने छोटे पुल के टूट जाने के बाद से इस मार्ग पर पुल की आवश्यकता महसूस की जा रही थी. पिछले सात सालों से पुल के अभाव ने ग्रामीणों के जीवन को कठिन बना दिया है और हर साल पुल निर्माण की मांग को लेकर सड़क को जाम कर दिया जाता है. 

Advertisement
अधिकारियों ने बताया कि मैनपुर नदी पर सौ मीटर लंबे हाई लेवल पुल के निर्माण के लिए 5 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत की मंजूरी मिल चुकी है और 2024 में इस पुल का निर्माण शुरू होगा. फिलहाल फाइल वर्क और टेंडर प्रक्रिया चल रही है. 

अफसरों ने दिया था आश्वासन

ग्रामीणों ने पुल की मांग को लेकर कई बार नेशनल हाईवे को जाम भी किया है . इसी महीनें 5 जुलाई को  5 सौ से ज्यादा  ग्रामीणों ने चार घंटे के लिए नेशनल हाइवे 130 सी को जाम कर दिया था.  इस प्रदर्शन की पूर्व सूचना ग्रामीणों ने एक सप्ताह पहले ही दे दी थी.इस जाम के कारण हाईवे पर दोनों ओर ट्रैफिक की स्थिति गंभीर हो गई थी. सूचना मिलने के बाद, प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. एसडीएम, एसडीओपी और पीडीडब्ल्यू सेतु विभाग के एसडीओ एस.के.पंडोले ने घटनास्थल पर जाकर ग्रामीणों को आश्वासन दिया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें तेज बारिश का कहर! निरीक्षण करने गए 5 लोग बहे, अधिकारी लापता, बाकियों ने ऐसे बचाई अपनी जान

ये भी पढ़ें Income Tax Return: क्या ITR के लिए बढ़ जाएगी तारीख ? इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताई ये बात

Topics mentioned in this article