मारे गए पांच नक्सलियों पर था 38 लाख का इनाम, जानें कौन हैं ये खूंखार माओवादी

Naxalism in CG: छत्तीसगढ़ की सीमा में सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सोमवार को हुई पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ में जवानों को अहम सफलता हाथ लगी है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Naxalism in CG: छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सोमवार को हुई पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ में जवानों को अहम सफलता हाथ लगी है. माओवादियों की कम्पनी नम्बर 10 के साथ हुई मुठभेड़ में जवानों ने 38 लाख रुपये के पांच माओवादियों को मार गिराया है. मारे गए माओवादियों में दो पुरुष और तीन महिला माओवादी शामिल है. जिसमें डीवीसीएम जया उर्फ भूरी और डीवीसीएम सपजी उर्फ अंकंतु दसक तुलावी मारे गए है. यह बस्तर और महाराष्ट्र बॉडर में सक्रिय थे. बड़े कैडर के माओवादी होने के कारण दोनों पर 16-16 लाख रुपये का इनाम घोषित था.

मुठभेड़ के बाद गढ़चिरौली पुलिस ने मंगलवार को मीडिया से जानकारी साझा करते हुए बताया कि आगामी विधानसभा आम चुनाव 2024 के पृष्ठभूमि पर जिले में विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के उद्देश्य से कुछ माओवादी पिछले तीन-चार दिनों से साजिश रचने के लिए एकजुट हुए हैं. जो कि गढ़चिरौली, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे हुए कोपर्शी, तालुका भामरागड के वन क्षेत्र में दो विभिन्न ठिकानों पर घात लगाकर बैठे हैं. सूचना के आधार पर वरिष्ठ अधिकारीयों कें मार्गदर्शन पर गढ़चिरौली पुलिस बल की विशेष अभियान टीम की 21 इकाइयों और सीआरपीएफ  की 02 इकाइयों को कोपर्शी वन क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर माओवादी विरोधी अभियान चलाने के भेजा गया.

Advertisement

पुलिस ने बताया कि जवानों के आने की भनक लगते ही घात लगाकर बैठे माओवादियों ने पुलिस जवानों को जान से मारने और हथियार लूटने के इरादों से गोलीबारी शुरु की. जवानों ने माओवादियों को हथियार छोड़ कर आत्मसमर्पण करने कें लिए आह्वान किया, लेकिन फिर भी माओवादी  जवानों पर जोरदार गोलीबारी करते रहे. जवानों ने माओवादियों पर जवाबी कार्रवाई की. करीब आठ घंटे चली इस भीषण मुठभेड के बाद माओवादी मौके से भाग निकले. घटनास्थल का सर्चिंग करने के बाद मौके से दो पुरुष और तीन महिला सहित कुल पांच माओवादियों के शव बरामद किया गया.

Advertisement

दो नक्सलियों पर था 16-16 लाख का इनाम

मुठभेड़ में मारे गए कुल पांच माओवादियों की पहचान पुलिस ने कर ली है. इसमें जया ऊर्फ भुरी पदा है. जो कि छत्तीसगढ़ के कांकेर के ग्राम उलीया की रहने वाली थी. वह कम्पनी नम्बर 10 की डिवीसीएम मेंबर है. इस पर कुल 16 लाख रुपये का इनाम घोषित था. वह आगजनी, हत्या और अन्य 49 नक्सल मामलों में शामिल रही है. इसी तरह सावजी ऊर्फ अंकलु दसरु तुलावी, जो कि गुरेकसा गढ़चिरौली का रहने वाला है. यह डिवीसीएम सप्लाय टीम में शामिल था. इस पर भी 16 लाख रुपये का इनाम घोषित था और इस पर कुल 226 मामले दर्ज हैं. देवे ऊर्फ रीता जो कि बस्तर की रहने वाली है. यह सप्लाय टिम दलम सदस्य है. इस पर दो लाख रुपये का इनाम घोषित है. इस पर कुल 10 मामले दर्ज हैं. इसी तरह सुखमती, जो बस्तर की रहने वाली है और बसंत जो कि दलम सदस्य है. इस दोनों पर भी 2-2 लाख रुपये का इनाम घोषित था.

Advertisement

पांच हथियार बरामद, एक जवान घायल    

माओवादियों से मुठभेड़ के बाद जवानों ने घटना स्थल से पांच माओवादियों के शवों के अलावा पांच अग्निशस्त्र सहित भारी मात्रा में सामान भी जब्त किए है. वहीं मुठभेड में गढचिरौली पुलिस बल का जवान कुमोद प्रभाकर आत्राम भी घायल हो गया. घायल जवान को हेलीकॉप्टर की मदद से तुरंत इलाज के लिए नागपुर भेजा गया. जवान के पैर पर दो गोली लगने की बात सामने आई. फिलहाल अभी जवान की स्थिति खतरे से बाहर है. इलाज अभी जारी है.

पिछले तीन सालों में इतने नक्सली ढेर

गढ़चिरौली पुलिस की माने तो वर्ष 2021 से पिछले तीन सालों में गढ़चिरौली पुलिस की प्रभावी कारवाई में लगभग 85 माओवादी ढेर हुए है. वहीं 109 माओवादियों कों गिरफ्तार करने में अहम सफलता मिली है. साथ ही 37 माओवादियों ने गढ़चिरौली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है. जवानों के इस साहसपूर्ण कार्य की गढ़चिरौली पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने प्रशंसा की है. साथ ही भटके हुए माओवादियों से पुनः मुख्यधारा में लौटने अपील की है. 

ये भी पढ़ें- रायपुर दक्षिण उपचुनाव: कांग्रेस ने आकाश शर्मा को बनाया अपना उम्मीदवार, बीजेपी के सुनील सोनी से होगा मुकाबला

Topics mentioned in this article