फेसबुक पर रिक्वेस्ट भेजा ! पुलिस को मिली खबर तो नप गए 'SP साहब'

पुलिस ने तुरंत इस मामले में एक्शन लेते हुए छानबीन शुरू की. पुलिस की तेज कार्रवाई से इस मामले का खुलासा हुआ और आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजा गया. पुलिस ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे किसी भी संदिग्ध फेसबुक प्रोफाइल से सावधान रहें.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Facebook Fraud : छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में दो शातिर युवकों को फर्जी SP बनकर फेसबुक पर रिक्वेस्ट भेजना भारी पड़ गया. पुलिस ने फर्जी फेसबुक ID बनाकर लोगों से धोखाधड़ी करने के मामले में दोनों को हरियाणा से गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस और साइबर टीम ने मिलकर हरियाणा के नूह से इन दोनों आरोपियों को पकड़ा. साइबर सेल के DSP सतीश भार्गव ने इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि आरोपियों ने कोंडागांव पुलिस अधीक्षक के नाम पर फर्जी फेसबुक ID बनाई थी और लोगों को मेसेज भेजकर सामान खरीदने के नाम पर फ्रॉड करते थे. मामले की जांच के लिए एक खास टीम बनाई गई थी जिसने आरोपियों की रेकी करते हुए तीन दिन के अंदर उन्हें हरियाणा से खोज निकाला.

लोकेशन बदल कर पुलिस को किया गुमराह

पुलिस टीम तीन दिनों तक मौके पर आरोपियों की रेकी करती रही.  इस दौरान आरोपी लगातार अपनी लोकेशन बदल रहे थे. ऐसे में उनकी जगह और पहचान जान पाना बेहद मुश्किल था. आखिरकार पुलिस को कामयाबी मिली और आरोपियों को धर-दबोचा गया.  पूछताछ के दौरानआरोपी ने अपराध को स्वीकार कर लिया. गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान अरमान खान और मोहम्मद सादिक के रूप में हुई है. इन्हें न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है.

Advertisement

कैसे पता चला कि फर्जी SP लगा रहा चूना

इस मामले में फरियादी प्रकाश नारायण सिंह ने 7 अक्टूबर को कोतवाली पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई. उन्होंने बताया कि उनके फेसबुक अकाउंट पर अक्षय कुमार IPS के नाम से एक फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी जिसे उन्होंने ACCEPT किया. इसके बाद उन्हें एक मेसेज आया. इसमें कहा गया कि एक जाने मने CRPF अफसर है, चूंकि उनका तबादला हो गया है.... तो उनका सामान काफी कम और किफायती दाम पर बेचा जा रहा है. ऐसे में अगर आप लेना चाहते हो तो पैसे जमा कर दो.

Advertisement

यह भी पढ़ें : 

सड़क पर 'अश्लील' कपड़े पहनकर निकली युवती, वीडियो वायरल होते ही FIR

पुलिस ने की सावधानी बरतने की अपील

इसके बाद प्रकाश नारायण फ़ौरन पुलिस के पास पहुंचे और FIR दर्ज कराई. पुलिस ने तुरंत इस मामले में एक्शन लेते हुए छानबीन शुरू की. पुलिस की तेज कार्रवाई से धोखाधड़ी के इस मामले का खुलासा हुआ और आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजा गया. पुलिस ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे किसी भी संदिग्ध फेसबुक प्रोफाइल से सावधान रहें और किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन से पहले ज़्यादा सावधानी बरतें.

Advertisement

यह भी पढ़ें : 

मक्के के खेत में हुई हलचल तो जाकर लोगों ने देखा, सीन देख सबके उड़ गए होश

Topics mentioned in this article