Negligence: पांच माह बीतने के बाद भी केंद्रों से नहीं हुआ धान का उठाव, बारिश में भीगकर खराब हुआ हजारों टन अनाज

CG News: धान उठाव को लेकर पूरे प्रदेश से लगातार मामले सामने आ रहे हैं. इस मौसम में खुले में पड़े-पड़े कई लाख का अनाज ऐसे ही सड़ गया है..

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
समिति में पड़े-पड़े सड़ रहा है धान

Paddy Lifting from Centers: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर (Bilaspur) जिले में बंपर धान खरीदी (Paddy Purchase) के बाद अब उठाओ नहीं हो रही है. इस वजह से सहकारी समितियां (Cooperative Societies) परेशान नजर आ रही हैं. धान खरीदी केंद्रों में पड़े हुए धान अब सहकारी समितियां के सिर का दर्द बनते जा रहा हैं... वहीं, तेज धूप में धान सूखने की वजह से शॉर्टेज होने का डर किसानों को सता रहा है. इसे लेकर सहकारी समितियां अब प्रशासन के विरोध में खड़ी हो रही हैं. 

समितियां जता रही हैं विरोध

धान उठाओ ना होने की वजह से बिलासपुर जिले की समितियां और मिलर के बीच खींचातानी की स्थिति पैदा हो गई है. इस पूरे मामले में विपणन विभाग लगातार दोनों के बीच सामंजस्य स्थापित करने और जल्द से जल्द धान उठाओ की कोशिश में लगा हुआ है. जिला विपणन अधिकारी की माने तो, जिले में सात लाख मैट्रिक टन धान की खरीदी के बाद अब केवल 11 हजार मिट्रिक टन धान का उठाव बाकी है. धान उठाओ में दिक्कतों का एक कारण बंपर मात्रा में हुई धान खरीदी भी है. 

रिकॉर्ड हुई थी धान खरीदी

पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस वर्ष प्रदेश में 19 लाख मैट्रिक टन की अधिक धान खरीदी हुई थी. वहीं, बड़े पैमाने पर धान उठाओ का कार्य भी जारी है. विभाग की लापरवाही के कारण निश्चित समय सीमा के निर्धारण के बाद भी धान उठाव का काम अब तक पूरा नहीं हुआ है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Jabalpur: शराब पीकर पुलिस अफसर ने खोया आपा, अपनी ही कॉलोनी में आधी रात को जमकर मचाया उतपात, देखें Video

इस समय अवधि में अचानक हुए बारिश से कई समितियों में धान भीगकर खराब हो चुकी है, जिसका जिक्र ना तो प्रबंधक कर रहे हैं और ना ही विभाग के अधिकारी... लेकिन, इस लेटलतीफी से हुए नुकसान का खामियाजा समिति प्रबंधकों को करना पड़ेगा. बहरहाल, यह काम अब अंतिम दौर पर पहुंच चुका है और कुछ दिनों के अंदर धान उठाव का काम पूरा कर लिया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- हजारों किमी दूर से उड़कर छत्तीसगढ़ पहुंचे विदेशी मेहमान, सालों बाद प्रवासी पक्षी के आने से लोगों में उत्साह

Topics mentioned in this article