CG News: बिलासपुर में पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई, भू-माफियाओं के चंगुल से मुक्त हुई सरकारी जमीन

Bilaspur News: बिलासपुर में सरकारी जमीन का बंदरबांट करने वालों पर बड़ी कार्रवाई हुई है. यहां भू माफिया ने 11 एकड़ सरकारी जमीन की खरीदी-बिक्री की थी. 11 एकड़ सरकारी जमीन की अवैध खरीदी-बिक्री के इस मामले में 7 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं जबकि एक फरार है. पहली बार जमीन मामले में इतनी बड़ी कार्रवाई हुई है. बिलासपुर जिला प्रशासन की कार्रवाई में निगम कमिश्नर और एसडीएम ने जांच की थी. जानिए क्या है पूरा मामला?

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Anti Encroachment Drive in Bilaspur: बिलासपुर (Bilaspur) जिले के खमतराई में 11 एकड़ सरकारी जमीन (Government Land) के अवैध खरीद-बिक्री मामले में जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है. तहसीलदार द्वारा की गई जांच के बाद, आठ लोगों के खिलाफ सरकण्डा थाने में एफआईआर (FIR) दर्ज की गई है, जिसमें से सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस मामले में जमीन बेचने और खरीदने वाले दोनों शामिल हैं. अधिकारियों की जांच में पाया गया कि सरकारी जमीन को अनाधिकृत रूप से बेचा गया था. बिलासपुर के कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व विभाग (Revenue Department) ने इस जमीन पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी. नगर निगम (Nagar Nigam) आयुक्त अमित कुमार और एसडीएम (SDM) पीयूष तिवारी ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और त्वरित कार्रवाई करते हुए मन्नू लाल सूर्यवंशी द्वारा अवैध रूप से दी गई दुकानों को हटाने का आदेश दिया. सभी अतिक्रमणकर्ताओं पर कार्रवाई जारी है और आगे और भी कड़ी कार्रवाई की संभावना है.

कहां हुई कार्रवाई?

बिलासपुर कलेक्टर (Bilaspur Collector) के निर्देश पर राजस्व विभाग द्वारा खमतराई स्थित शासकीय भूमि खसरा नंबर 551 पर अनाधिकृत रूप से क्रय-विक्रय इकरारनामा करने वालों के विरूद्ध FIR दर्ज करायी गयी. खसरा नंबर 551 खमतराई जो कि शासकीय भूमि है उस पर अतिक्रमण की शिकायत एसडीएम बिलासपुर को प्राप्त होने पर नायब तहसीलदार बिलासपुर के माध्यम से जांच कराई गयी. इस मामले की तह तक पहुंचने के लिए रविवार को नगर निगम आयुक्त अमित कुमार व एसडीएम पीयूष तिवारी मौके पर पहुंचे थे.

Advertisement
जांच में पाया कि सभी शासकीय भूमि को वहां के शरद यादव, संजय जायसवाल, मधुसूदन राव, श्रीनिवास राव, परमेश्वर सूर्यवंशी, सुकीता बाई सूर्यवंशी, चित्रलेखा सूर्यवंशी और बृहस्पति कश्यप के द्वारा इकरारनामा कर लोगों को बसाया गया है. जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शरद यादव, संजय जायसवाल, मधुसूदन राव, श्रीनिवास राव, परमेश्वर सूर्यवंशी, सुकीता बाई सूर्यवंशी, चित्रलेखा सूर्यवंशी को गिरफ्तार कर लिया है और बृहस्पति कश्यप की गिरफ्तारी बाकी है.

इस मामले मे स्थानीय लोगों ने बताया कि मन्नू लाल सूर्यवंशी द्वारा उन सभी से धोखाधड़ी कर अपनी जमीन बता कर हमे जमीन दी है, इस पर जांच मे स्पष्ट हुआ कि मन्नू लाल सूर्यवंशी द्वारा भी अतिक्रमण कर दुकान किराए पर दी गई है। जिस पर बिलासपुर निगम कमिश्नर अमित कुमार द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए मन्नू लाल सूर्यवंशी के शासकीय भूमि पर बने दुकान को हटाने की कार्यवाही कराई गई. एसडीएम पीयूष तिवारी द्वारा तहसीलदार के ज़रिए जांच करा कर दोषियों के खिलाफ जल्द एफआईआर दर्ज करायी गयी और सभी अतिक्रमणकर्ताओं पर अतिक्रमण का मामला दर्ज कर नोटिस जारी कर दिया गया है. अब आगे की कार्यवाही की जाएगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें : नजूल की जमीन से कब्जा हटाने के लिए गरजा बुलडोजर, एक्शन पर हाई कोर्ट ने कहा ये

Advertisement

यह भी पढ़ें : MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Lokayukta Raid: सरकारी अधिकारी के घर पर लोकायुक्त पुलिस का छापा, जानिए क्या है मामला?

यह भी पढ़ें : Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर क्यों है खीर का महत्व? मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें?