CG News: छत्तीसगढ़ में यहां ऐसे खपाया जाता है अवैध कोयला, खनिज विभाग के एक्शन से मचा हड़कंप..

koriya News: छत्तीसगढ़ में अवैध ईंट भट्टों को लेकर प्रशासन फिर से हरकत में आ गया. कोरिया में अवैध ईंट के परिवहन में लगे वाहनों पर जब्ती की कार्रवाई की गई. मिली जानकारी के अनुसार इन ईंट भट्टों में अवैध कोयला भी खपाया जाता है. लेकिन खास बात ये है कि अवैध ईंट भट्टों पर कार्रवाई न करने की वजह परिवहन में लगे वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है. ऐसा क्यों?

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
CG News: छत्तीसगढ़ में यहां ऐसे खपाया जाता है अवैध कोयला, खनिज विभाग के एक्शन के बाद मचा हड़कंप..

Chhattisgarh Today News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अवैध ईंट (Chhattisgarh) भट्टों में अवैध कोयला (Illegal Coal) खपानें का काम सालों से चला आ रहा है. एक ऐसा ही मामला सामने आया है कोरिया (koriya) जिले से. जहां अवैध ईंट भट्टा की आड़ में अवैध कोयला खफाने का काम किया जा रहा है. बैकुंठपुर क्षेत्र में खनिज विभाग इस मामले को लेकर बड़ी कार्रवाई की है. 

परिवहन में लगे वाहनों की हो रही जब्ती

बता दें, कोरिया जिले में बड़े पैमाने पर अवैध ईंट बनाने का काम किया जा रहा है, जहां अवैध रूप से चोरी का कोयला खपाया जाता है. इन अवैध ईंट भट्टा को बंद कराने के बजाय अब खनिज विभाग के अधिकारी अवैध ईंट परिवहन में लगे वाहनों की जब्ती कर रहे हैं. एक्शन के बाद वाहन चालकों और मालिकों की मुश्किलें बढ़ गई है.  कार्रवाई को बाद वाहन मालिकों में हड़कंप मचा है. वहीं, ईंट भट्टा संचालक परेशान हैं. क्योंकि ईंटों का परिवहन नहीं होने से उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में NMDC का डैम फटा, किरंदुल में मची तबाही, मंजर देख उड़ जाएंगे होश..

पथेरा भी अपने गांव लौट रहे..

बारिश के आते ही पथेरा भी अपने गांव लौट जाते हैं, क्योंकि बारिश के दिनों में ईंट बनाने का काम बंद कर दिया जाता है. दरअसल कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने अवैध खनिज के खनन व परिवहन की जांच में तेजी लाने के निर्देश दिया है, जिसके बाद खनिज विभाग अवैध भट्टा पर कार्रवाई के बजाय वाहनों की जब्ती बनाने में जुटा हुआ है. कार्रवाई के दौरान खनिज विभाग ने एक नए ट्रैक्टर को अवैध ईंट परिवहन करने के दौरान जब्त कर लिया. जब्त ट्रैक्टर को पुलिस अभिरक्षा में सौंपा गया. वाहन चालक सुदामा साहू और वाहन मालिक के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई. ट्रैक्टर को चरचा थाना के सुपुर्द किया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP में पैसों के लालच में पति ही करवाता था अपनी पत्नी की शादी, भंडा फूटा तो और भी खुले राज

Advertisement